×

Lucknow Air Pollution: लखनऊ की हवा भी हुई जहरीली, AQI पहुंचा 400 के पार

Lucknow Air Pollution: लखनऊ के तालकटोरा क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 के पार पहुंच गया है, जो कि गंभीर श्रेणी में आती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Nov 2022 3:36 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2022 5:59 AM GMT)
Lucknow Air Pollution
X

Lucknow Air Pollution (Photo: Ashutosh Tripathi Newstrack)

Lucknow Air Pollution: उत्तर भारत के तमाम बड़े शहर इन दिनों वायु प्रदूषण का दंश झेल रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के जिलों की हालत सबसे खराब है। इन जगहों पर वायु प्रदूषण का स्तर अति गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है। इस मामले पर जारी सियासत के बीच अब सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले में दखल देने की बात कर दी है। दिल्ली-एनसीआर के साथ ही अब यूपी की राजधानी लखनऊ की आबोहवा भी जहरीली होती जा रही है। लखनऊ के तालकटोरा क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 के पार पहुंच गया है, जो कि गंभीर श्रेणी में आती है।

हजरतगंज, लालबाग समेत राजधानी के अन्य इलाकों में भी एक्यूआई अत्यंत खराब स्तर पर पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में लखनऊ में चलने वाली हवाओं में प्रदूषण का स्तर इतना खराब हो चुका है कि आंखों में चुभन होने लगी है। इसी के साथ लखनऊ में भी सर्द मौसम की भी आमद हो चुकी है। पिछले दो सप्ताह में पारा 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिरा है।

Lucknow Air Pollution (Photo: Ashutosh Tripathi Newstrack)

1 सप्ताह में बिगड़ी आबोहवा

हर बार अक्टूबर से फरवरी तक लखनऊ में वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब हो जाती है। इस बार अक्टूबर के शुरूआती दिनों में राजधानी की आबोहवा संतुलित रही। जबकि इस दौरान दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में एक्यूआई 300-400 को पार कर गया था। मंगलवार से लखनऊ की हवा जहरीली होने लगी। शुक्रवार को लालबाग क्षेत्र का एक्यूआई 359 पर जा पहुंचा, जो कि अत्यंत खराब श्रेणी में आती है।

Lucknow Air Pollution (Photo: Ashutosh Tripathi Newstrack)

लखनऊ के प्रमुख स्थानों का एक्यूआई

तालकटोरा – 401 (खतरनाक श्रेणी)

लालबाग – 359 (अत्यंत खराब)

गोमती नगर – 287 (अत्यंत खराब)

अंबेडकर चौराहा – 260 (अत्यंत खराब)

प्रदूषण को लेकर एक्शन में प्रशासन

राजधानी में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए प्रशासन सक्रिय हो गया है। तालकटोरा, ऐशबाग और नादरगंज क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने वाले ऐसे 35 उद्योगों को चिन्हित कर, उन्हें स्थिति के सामान्य होने तक उद्योगों का संचालन बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story