×

Lucknow News: लखनऊ के CMS में क्लास के दौरान बच्चे की हार्टअटैक से मौत

Lucknow News: क्लास में पढ़ाई के दौरान अचानक आतिफ सिद्दीकी बेहोश होकर गिर पड़ा। आनन-फानन में उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अस्पताल जाने के दौरान ही उसकी मौत हो गई।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 20 Sep 2023 11:38 AM GMT (Updated on: 20 Sep 2023 4:15 PM GMT)
X

Lucknow News(Pic:Newstrack)

Lucknow News: राजधानी के अलीगंज स्थित सेक्टर ओ सीएमएस स्कूल में एक बच्चे की हार्ट अटैक से मौत हो गई। क्लास में पढ़ाई के दौरान अचानक आतिफ सिद्दीकी बेहोश होकर गिर पड़ा। आनन-फानन में उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अस्पताल जाने के दौरान ही उसकी मौत हो गई। जब इसकी खबर परिजनों को दी गई तो घर में कोहराम मच गया। घर वालों का रो-रो कर बुरा हाल है। वहीं स्कूल प्रशासन भी इस घटना से सदमें में है। जानकारी के अनुसार छात्र पढ़ाई के दौरान बेहोश हो गया और गिर पड़ा। छात्र को लेकर स्कूल वाले अस्पताल जा रहे थे कि इसी दौरान रास्ते में उसकी मौत हो गई। यह पहला मामला नहीं है कि हार्ट अटैक से किसी छात्र की मौत हुई हो, इसके पहले भी देश में कई ऐसे घटनाएं सामने आई हैं।

जन संपर्क अधिकारी ऋषि खन्ना के अनुसार आज हमारे विद्यालय में एक बेहद दुःखद घटना घटित हुई। हमारे विद्यालय के कक्षा 9 का एक छात्र जिसका नाम आतिफ सिद्दीकी था, आज कैमिस्टी के पीरियड में अचानक बेहोश हो गया। इस छात्र को स्कूल के टीचर एवं नर्स द्वारा अपनी कार से तुरन्त ही पास में आरूशी मेडिकल सेंटर ले जाया गया। तब तक बच्चे के पिता को भी फोन से जानकारी दे दी गई थी और वे भी आरूशी मेडिकल सेंटर पहुंच गये। वहां डाक्टर के सी.पी.आर. देने के बावजूद जब बच्चा होश में नहीं आया तो डाक्टर ने बताया कि बच्चे को हार्ड अटैक हुआ है और उसे तुरन्त लारी कॉर्डियोलाजी हॉस्पिटल ले जाया जाये। मेडिकल सेंटर की एम्बुलेंस से टीचर एवं नर्स बच्चे को ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ लॉरी ले गये। लॉरी कोर्डियोलॉजी के इमरजेन्सी में पहुंचने पर डाक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। इस घटना से पूरा सी.एम.एस. परिवार सदमे में और शोक संतृप्त है। हम इस कठिन समय में बच्चे के परिवार के साथ हैं और किसी भी जांच में पूरी तरह से सहयोग देने को तैयार हैं।

स्कूल की प्रधानाचार्य ने कहा कि हमारे विद्यालय के कक्षा 9 के छात्र क्लास में बेहोश हो गया। शिक्षक तुरंत ही अस्पताल ले गए। अभिभावकों को सूचना दी। अस्पताल ले गए तो वहां सीपीआर दिया फिर डॉक्टरों ने लॉरी के लिए ऱेफर कर दिया। लेकिन छात्र की मौत हो गई।


मध्यप्रदेश के छतरपुर में 17 साल के छात्र की हो गई थी मौत

भारत में कम उम्र के लोगों के साथ हो रहीं हार्ट अटैक की घटनाओं ने लोगों को भयभीत कर दिया है। 11 जुलाई 2023 को को मध्यप्रदेश के छतरपुर शहर में हार्ट अटैक से एक छात्र की मौत हो गई। 17 साल का बच्चा सुबह स्कूल की प्रार्थना में खड़ा था, तभी वह अचानक जमीन पर गिर गया। स्कूल के लोगों ने उसे सीपीआर देने की कोशिश की लेकिन इसके पहले ही उसकी जान चली गई। जानकारी के अनुसार व्यापारी आलोक टिकरिया के 17 वर्षीय सुपुत्र सार्थक महर्षि विद्या मंदिर की कक्षा 10वीं का छात्र था। हमेशा की तरह सार्थक सुबह छह बजे जागा और तैयार होकर स्कूल चला गया। लगभग साढ़े सात बजे से आठ बजे के बीच स्कूल में सभी बच्चे पढ़ाई के पूर्व प्रार्थना की पंक्ति में खड़े थे, तभी अचानक सार्थक जमीन पर गिर गया। बच्चे कुछ समझ पाते इसके पहले ही सार्थक बेहोश हो गया। स्कूल के स्टाफ ने बच्चे की छाती पर सीपीआर देने की कोशिश की और परिवार को सूचित किया। परिवार के लोग मौके पर पहुंचे, बच्चे को तुरंत जिला अस्पताल लाया गया, लेकिन इसके पहले ही उसकी जान चली गई थी।

हार्ट अटैक से 15 साल के छात्र की मौत

गुजरात के राजकोट जिले में चार जुलाई 2023 को कम उम्र के एक बच्चे ने स्कूल में ही दम तोड़ दिया। स्कूल में गुरू पूर्णिमा के अवसर पर खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में बच्चे को भाषण देना था। भाषण देने से पहले ही बच्चे की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बच्चे का नाम देवांश वेंकुभाई भयानी था, वह दसवीं का का छात्र था। उसकी उम्र मात्र 15 साल थी। 15 वर्षीय देवांश जिस स्कूल में पढ़ता था, उस स्कूल का नाम स्वामी नारायण गुरुकुल है। देवांश के शव को पोस्टमार्ट के लिए भेजा गया, जहां उसकी मौत की वजह हार्ट अटैक बताई गई।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story