×

Lucknow News: नए साल में संवरेगा लखनऊ, 768 एकड़ की टाउनशिप को लॉन्च करने की तैयारी

Lucknow News: मोहान रोड टाउनशिप को पंचकुला स्टाइल में बसाने की तैयारी में है। इसमें चौड़ी सड़कें होंगी और चौराहे भी खास तरीके से डिजाइन होंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Dec 2022 5:33 AM GMT
Mohan Road township
X

768 एकड़ की टाउनशिप को लॉन्च करने की तैयारी (photo: social media ) 

Lucknow News: नवाबों की नगरी के नाम से मशहूर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को नए साल में संवारा जाएगा। राजधानी को भारत के खूबसूरत और व्यवस्थित शहरों की श्रेणी में स्थापित करने की कवायद पहले भी हो चुकी है। लेकिन इसबार नए सिरे से इस कार्य को अंजाम दिया जाएगा। लखनऊ विकास प्राधिकारण (एलडीए) 768 एकड़ की मोहान रोड टाउनशिप को पंचकुला स्टाइल में बसाने की तैयारी में है। इसमें चौड़ी सड़कें होंगी और चौराहे भी खास तरीके से डिजाइन होंगे।

यूपी दिवस के दिन लॉन्च होगी टाउनशिप

एलडीए ने एसएस मोरलेज कंपनी को मोहान रोड टाउनशिप का कंसलटेंट चुना है। बताया जा रहा है कि कंपनी इस टाउनशिप का पूरा खाका तैयार हो चुकी है और लखनऊ प्राधिकरण की ओर से 18 लाख रूपये का भुगतान भी हो चुका है। इस टाउनशिप को अगले साल 24 जनवरी यानी यूपी दिवस के दिन लॉन्च किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मौजूद रहने की भी संभावना है।

टाउनशिप की खास बातें

लखनऊ विकास प्राधिकारण (एलडीए) के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी के मुताबिक, टाउनशिप में दो लाख की आबादी के लिए 800 भूखंडों के अलावा अपार्टमेंट व ग्रुप हाउसेस होंगे। यहां प्लॉटों का रेड 4 हजार रूपये वर्गफीट होगा। 10 सेक्टर में राजनेता, नौकरशाह, बैंक कर्मचारी, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, कारोबारी और पत्रकार आदि के आवास होंगे। टाउनशिप में बने किसी भी घर का मुंह फ्रंट सड़क की ओर नहीं खुलेगा, जिससे उसका व्यावसायिक इस्तेमाल न हो सके।

टाउनशिप के अंदर 100 एकड़ में एजुकेशन सिटी बसाया जाएगा। इसमें प्राइमरी, इंटरमीडिएट, डिग्री कॉलेज, प्रोफेशनल संस्थाएं और कोचिंग सेंटर होंगे। योजना में फायर सेंटर, पुलिस थाना, बैंक, उपकेंद्र, पोस्ट ऑफिस के लिए भूखंड रिजर्व होंगे। इस टाउनशिप में शहर की सबसे ऊंची इमारतें बनेंगी। इसके एक हिस्से को आईटी सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें दिग्गज टेक कंपनियां अपना दफ्तर खोलेंगी।

लोगों को उम्मीद है कि नए साल में मोहान रोड टाउनशिप राजधानी लखनऊ की खूबसूरती में चार चांद लगा देगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story