×

Lucknow News: सपनों का घर बनवाना हुआ महंगा, सरिया, सीमेंट के दामों में लगी आग

Lucknow News: लखनऊ में महंगाई की मार अब लोगों के सपनों के आशियाने पर भी पड़ने लगी है।

Rishi Bharadwaj
Report Rishi BharadwajPublished By Ragini Sinha
Published on: 13 May 2022 10:41 AM GMT
Expensive to build a house in lucknow
X

सपनों का घर बनवाना हुआ महंगा (Social media)

Lucknow News: लखनऊ में महंगाई की मार सपनों के आशियाने पर भी पड़ने लगी है। भवन निर्माण से जुडी मिट्टी, ईट, बालू, मौरंग, सरिया और सीमेंट सबपर महंगाई की मार पडी है।

सरिया जो 5500 रु प्रति कुंतल हुआ करती थी। वो अब 8000 हजार रु प्रति कुंतल पहुंच गई है। 550 रु पेटी वाला टाइल्स 600 रु का हो गया है। बालू के दाम भी 1500 से 2000 रु प्रति ट्राली बढ़ चुके हैं।

सीमेंट के रेट में प्रति बोरी करीब 50 रु का इजाफा हुआ है। जो जो ईंट 5 रु की थी, अब वो 6 रु की मिलने लगी है। एक हजार ईंट निर्माण स्थल तक लाने में 6500 रु की पड़ रही है। इसमें भाड़ा भी जुड़ा होता है।

सीमेंट के भाव पर नजर (अनुमानित)

  • एसीसी एक बोरी 460 रु
  • बांगर एक बोरी 415 रु
  • अंबुजा एक बोरी 395 रु
  • केजेएस एक बोरी 330
  • अल्ट्राटेक एक बोरी 440 रु
  • बिरला सम्राट एक बोरी 400 रु

मजदूरी आसमान पर

काविश भिटौली क्रासिंग के पास मकान निर्माण करवा रहे हैं। उनका कहना है कि मिस्त्री 700 से 800 रु प्रतिदिन ले रहा है। वहीँ लेबर 600 रु प्रतिदिन लेता है। वहीँ भरावन के लिए मिट्टी 2500 रु प्रति ट्राली मिल रही है। सीमेंट, मौरंग, सरिया, बालू और ईट सबके दाम आसमान पर हैं।

उन्होंने बताया, पहले ठेके पर मकान बनवाने की सोच रहा था। दिसंबर में जब ठेकेदार से बात हुई तब उसने 125 रु प्रति स्क्वायर फीट का रेट दिया था। लेकिन अप्रैल में अब वो 150 रु प्रति स्क्वायर फीट मांग रहा था। ऐसे में स्वयं ही निर्माण कराने की ठान ली।

'अव्वल ईट 9 हजार की हजार मिली है'

काविश ने बताया कि मिस्त्री से पूछने के बाद एक ट्रक मौरंग मंगवा ली थी। जिसका दाम 55 हजार रुपए पड़ा। इसी तरह पिलर और छत के लिए गिट्टी का दाम 62 हजार रु ट्रक पड़ा। बालू का एक ट्रक 30 हजार रु का आया। अव्वल ईट 9 हजार की हजार मिली है।

काविश ने बताया कि जिस तेजी से निर्माण सामग्री के दाम बढ़ रहे हैं, इससे तो आने वाले समय में अपने घर का सपना-सपना ही रह जाएगा।

मौरंग और बालू के दाम बढ़े

राजधानी में यदि आप आज के समय में एक हजार स्क्वायर फीट का मकान बनाने की सोच रहे हैं, ऐसे में जहां पहले इसमें 10 से 12 लाख रुपये खर्च करने पड़ते थे। वहीँ अब इसमें 12 से 13 लाख खर्च करने पड़ सकते हैं।

निर्माण सामग्री के विक्रेता मृदुल कहते हैं अभी बारिश का सीजन आने वाला है। उस समय मौरंग और बालू के दाम और तेज होंगे। सरिया के दामों में भी तेजी आएगी। सीमेंट के दाम तो कंपनी के हाथ में होते हैं। वो जब तब बढाती रहती हैं। मृदुल कहते हैं कई लोगों ने दाम बढ़ते देख इस उम्मीद में निर्माण कार्य रुकवा दिया है, कि शायद कुछ समय बाद दाम कम हो जाए।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story