×

Lucknow Ka Mausam: लखनऊ में ठंड का अलर्ट, रातें बेहद सर्द..हवा की बढ़ी रफ्तार बनी शूल

Lucknow Ka Mausam 17 January 2023: मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में आगामी तीन दिन बेहद सर्द रहने वाले हैं। बर्फीली हवाओं ने गलन वाली ठंड को बढ़ाया है। रातें और ठंड होने का अनुमान है।

aman
Written By aman
Published on: 17 Jan 2023 12:37 PM GMT (Updated on: 17 Jan 2023 12:41 PM GMT)
Lucknow Ka Mausam 17 January 2023
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 17 January 2023: पहाड़ों पर भारी बर्फबारी का असर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में देखने को मिल रहा है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow Weather) में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। लखनऊ में न्यूनतम तापमान पारा लुढ़कर 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। ठंडी हवाओं ने राजधानीवासियों का जीवन मुहाल कर दिया है। लोग ठंड से बचने के लिए कहीं अलाव तो कहीं को चाय के ठेले के पास इकठ्ठा हो रहे हैं।

आंचलिक मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार (17 जनवरी) को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री दर्ज सेल्सियस रहने की उम्मीद है। साथ ही, कोहरा भी लखनऊ के लोगों को परेशान कर सकता है। पहाड़ों पर बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में अब दिखने लगा है। इसलिए बिना जरूरत घर से नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है।

लखनऊ में 19 जनवरी तक रहें संभलकर

लखनऊ में ठंड में इजाफा हुआ है। शनिवार की दोपहर से पछुआ हवाओं ने सर्दी बढ़ा दी है। मकर संक्रांति के दिन रविवार को धूप खिली, मगर सर्द हवाओं ने उसकी तपिश को बहुत हद तक कम किया। दिन में तेज धूप के बावजूद ठिुठरन बढ़ी रही। सोमवार को भी कमोबेश हालात वैसे ही रहे। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी राजधानीवासियों को गलन वाली ठंड से निजात मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि 18 जनवरी तक ठिठुरन कम नहीं होगी। 19 जनवरी से मौसम बेहतर हो सकती है। लखनऊ सहित आसपास के जिलों में पारा तेजी से नीचे गया है।

राजधानी में 3 रातें होगी बेहद सर्द

आंचलिक मौसम विभाग की मानें तो आगामी तीन दिन लखनऊ के लोगों के लिए कठिन है। इन दिनों में 'सर्दी का सितम' देखने को मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग भी बढ़ते ठंड के मद्देनजर बच्चों और बूढ़ों को घरों में ही कैद रहने की हिदायत दे रही है। कामकाजी लोगों को मोटे गर्म कपड़ों सहित सर्दी से बचने के पूरे प्रबंध के बाद ही घर से निकलने की सलाह दी गई है। मंगलवार से गलन वाली सर्दी और बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) 17 और 18 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय हिस्से से भारत में प्रवेश करेगा। जिसका असर 19 जनवरी को यूपी में भी देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण यूपी के कुछ हिस्से में बारिश भी हो सकती है। जिसके बाद तापमान ऊपर चढ़ेगा। 16 से 18 जनवरी तक रातें सर्द होने का अनुमान बताया जा रहा है।

लखनऊ में राहत के बाद फिर आफत !

गौरतलब है कि, नए साल के साथ ही राजधानी लखनऊ में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई थी। हालांकि, बीच में चार दिन की राहत के बाद एक बार फिर पारा तेजी से नीचे जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो तापमान सामान्य से 9 डिग्री तक नीचे जाने की वजह से कई दिनों तक 'सीवियर कोल्ड-डे' (Severe Cold Day in Lucknow) के हालात बने रहे थे। फ़िलहाल, उस ठंड से राहत जरूर मिली है। लखनऊ में 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवा चल रही है, जिससे लोगों को अलाव या रूम हीटर का सहारा लेना पड़ रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story