×

Lucknow Metro: चारबाग मेट्रो स्टेशन हुआ एईडी युक्त, हार्टअटैक पीड़ित यात्रियों को मिलेगी राहत

Lucknow Metro: एईडी डिवाइस का उपयोग मुख्य रूप से अचानक कार्डियक अरेस्ट आने की स्थिति में निदान और उपचार के लिए किया जाता है। ऐसी किसी भी आपातकालीन स्थिति में इस डिवाइस का उपयोग करके तत्काल सहायता प्रदान की जा सकेगी।

Anant Shukla
Published on: 6 Sep 2023 2:24 PM GMT
Lucknow Metro: चारबाग मेट्रो स्टेशन हुआ एईडी युक्त, हार्टअटैक पीड़ित यात्रियों को मिलेगी राहत
X
AED Automated External Defibrillator installed to prevent heart attack at Charbagh Metro Station

Lucknow Metro: यात्री सुरक्षा की दिशा में यूपीएमआरसी ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब शहर का चारबाग मेट्रो स्टेशन एईडी (ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेटर) डिवाइस से युक्त हो गया है। आज उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने एक समारोह में इस डिवाइस का उद्घाटन किया। इस अवसर पर वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आदित्य कपूर भी उपस्थित थे, जिन्होंने यूपीएमआरसी के स्टाफ सदस्यों और मेट्रो यात्रियों की उपस्थिति में इसके महत्व और उपयोग के तरीके को प्रदर्शित करके बताया।

कार्डियक अरेस्ट आने की स्थिति में त्वरित निदान

एईडी डिवाइस का उपयोग मुख्य रूप से अचानक कार्डियक अरेस्ट आने की स्थिति में निदान और उपचार के लिए किया जाता है। ऐसी किसी भी आपातकालीन स्थिति में इस डिवाइस का उपयोग करके तत्काल सहायता प्रदान की जा सकेगी।

लक्षण दिखने पर समस्या का पता लगाएगा और उसका इलाज करेगा

इस अवसर पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि, “यूपीएमआरसी ने हमेशा से ही मेट्रो यात्रियों की सहायता करने और किसी भी अप्रिय घटना के समय उचित और तत्काल प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने की अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से पूरा किया है। आज, हमने चारबाग मेट्रो स्टेशन पर एक एईडी डिवाइस स्थापित किया है, जो किसी भी यात्री में कार्डियक अरेस्ट के लक्षण दिखने पर समस्या का पता लगाएगा और उसका इलाज करेगा।’’

इस तरह की डिवाइस लगानेवा यूपीएमआरसी लखनऊ की पहली संस्था

इस डिवाइस को स्थापित करने में आईसीआईसीआई बैंक से आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है। गौरतलब है कि यात्रियों के लिए इस तरह की जीवन रक्षक डिवाइस लगाने वाली यूपीएमआरसी लखनऊ की पहली संस्था है। न केवल मेट्रो यात्रियों, बल्कि आसपास के रेलवे स्टेशनों के यात्रियों और उनके अधिकारियों को भी इस उपकरण के माध्यम से सहायता प्रदान की जा सकेगी। इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबर यात्रियों की जानकारी के लिए चारबाग मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शित किए जाएंगे।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story