×

तीसरी सीट थी सच्चे साथियों की पहचान, क्रॉस वोटिंग पर बोले अखिलेश- आपको नमस्कार...पार्टी से हो जाएं विदा

Akhilesh Yadav: पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीच चुनाव में मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि जिन विधायकों ने राज्यसभा में पार्टी के खिलाफ क्रॉस वोटिंग की है, उनके ऊपर कार्रवाई निश्चित होगी।

Viren Singh
Published on: 27 Feb 2024 8:27 AM GMT (Updated on: 27 Feb 2024 8:53 AM GMT)
Akhilesh Yadav on UP Rajyasabha Elections
X

Akhilesh Yadav on UP Rajyasabha Elections (सोशल मीडिया) 

Akhilesh Yadav on UP Rajyasabha Elections: उत्तर प्रदेश में सोमवार को राज्यसभा की 10 सीटों पर सुबह 9 बजे से मतदान डाला जा रहा है। इस चुनाव में भाजपा ने 8 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है तो वहीं सपा ने 3 उम्मीदवारों को उतारा है। अभी तक चुनाव में सपा को बड़ा झटका मिलता दिखाई दे रहा है। पार्टी के दो उम्मीदवार तो बड़ी आसानी से जीत रहे हैं, लेकिन तीसरे उम्मीवादर पर जीत का संशय बरकरार है और सपा को बड़ा झटका मिला है, क्योंकि पार्टी के आठ विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में भाजपा को अपना समर्थन दिया है और सपा से दूरी बना ली है। इन विधायकों की हरकत पर सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का बड़ा बयान देते हुए राज्यसभा की तीसरी सीट पर अपनी हार स्वीकार्य कर ली है।

क्रॉस वोटिंग विधायकों पर होगी कार्रवाई

राज्यसभा चुनाव में 8 विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग पर सपा चीफ एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीच चुनाव में मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि जिन विधायकों ने राज्यसभा में पार्टी के खिलाफ क्रॉस वोटिंग की है, उनके ऊपर कार्रवाई निश्चित होगी। पार्टी के हर साथी का कहना है कि इन विधायकों को सपा से दूर कर दीजिए। ये पार्टी से विदा हो जाएं, उनको नमस्कार।

किसी को मिलेगा मंत्री पद तो किसी को बड़ा पैकेज

अखिलेश यादव ने कहा कि उन्हें इस टूट का पहले से ही पता था वो इसलिए कि पार्टी के कार्यक्रम में ये लोग नहीं आए थे। एक दिन आए तो दूसरे दिन डिनर पार्टी में नहीं आए। तभी समझ आ गया था। इसी के बाद चर्चाएं थीं कि किसी को मंत्री पद मिलेगा तो किसी को सिक्योरिटी मिलेगी। किसी को कुछ पैकेज की बात थी। उनके अलावा एक दो और विधायक बीजेपी के साथ जा सकते हैं।

सरकार के खिलाफ वोट डालने का साहस होना चाहिए

सपा के मुख्य सचेतक रहे मनोज पांडेय के भाजपा में शामिल होने पर अखिलेश यादव ने उन पर तंज सका और कहा कि मनोज पांडेय कद्दावर नेता कहा जाता है, लेकिन वह कद्दावर दिखे नहीं। सरकार खिलाफ वोट डालने में साहस की जरूरत होती है। पल्लवी पेटल भी अखिलेश ने तंज कसा और कहा कि वो अभी तक वोट डालने आईं नहीं हैं, मुझे नहीं पता कि वह किसी को वोट देंगी। कुछ विधायक द्वारा अंतरआत्मा की आवाज पर वोट करूंगा वाले बयान पर सपा चीफ ने कहा कि वे अंतरआत्मा की आवाज से कम से कम ये तो बता दें कि उन्हें कितना पैकेज मिला है।

यूपी की जनता सब देख रही

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव होने जा रहे है। यूपी और देश की जनता सब देख रही है। क्या वह नौजवान जो दौड़ाए जा रहे हैं वो भूल जाएंगे। 69000 के नौजवान जाने कितने दिन से बैठे हैं, अपना आरक्षण मांग रहे हैं। यह लोग जनता को कैसे फेस करेंगे हम ही लोगों को फेस नहीं कर पा रहे हैं।

तीसरी सीट सच्चे साथी की पहचान की परीक्षा थी


अभी राज्यसभा चुनाव की वोटिंग खत्म नहीं हुई है, लेकिन इशारों इशारों में अखिलेश यादव ने तीसरी सीट पर अपनी हार स्वीकार्य कर लिया और इसको पीडीए और सच्चे साथी से जोड़ा दिया है। अखिलेश यादव एक्स पर पोस्ट कर कहा कि हमारी राज्यसभा की तीसरी सीट दरअसल सच्चे साथियों की पहचान करने की परीक्षा थी और ये जानने की कि कौन-कौन दिल से PDA के साथ और कौन अंतरात्मा से पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यकों के ख़िलाफ़ है। अब सब कुछ साफ़ है, यही तीसरी सीट की जीत है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story