×

Lucknow News: AKTU तैयार करेगा एआई और डाटा साइंस के एक्सपर्ट, आईबीएम के साथ हुआ एमओयू

AKTU: एकेटीयू के कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने बताया कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने आईबीएम के साथ एक एमओयू साइन किया था। इस एमओयू के तहत कंपनी अब संबद्ध संस्थानों के छात्रों को निशुल्क ऑनलाइन कोर्स कराने जा रही है।

Abhishek Mishra
Published on: 17 May 2024 3:15 PM GMT
Lucknow News: AKTU तैयार करेगा एआई और डाटा साइंस के एक्सपर्ट, आईबीएम के साथ हुआ एमओयू
X

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने आईबीएम के साथ एमओयू साइन किया था। जिसके तहत तीन निशुल्क कोर्स कराए जाएंगे। इससे विद्यार्थी नई तकनीकों में एक्सपर्ट बन सकेंगे। एआई, डाटा साइंस और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी तकनीकों में एक्सपर्ट बनाने के लिए एकेटीयू छात्रों की मदद करेगा।

छात्रों को नई तकनीकों में एक्सपर्ट बनाएगा एकेटीयू

एकेटीयू के कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने बताया कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने आईबीएम के साथ एक एमओयू साइन किया था। इस एमओयू के तहत कंपनी अब संबद्ध संस्थानों के छात्रों को निशुल्क ऑनलाइन कोर्स कराने जा रही है। इन कोर्स में दाखिले लेने के लिए छात्रों को छात्रों को गूगल फॉर्म भरना होगा। उन्होंने कहा कि आइबीएम ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षण देगा। छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एआई फंडामेंटल्स, फंडामेंटल्स ऑफ सस्टेनबिलिटी एंड टेक्नोलॉजी और इंट्रोडक्शन टू जेनेरेटिव एआई इन एक्शन के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी।

छात्रों को मिलेगा काफी लाभ

इसके अलावा एकेटीयू छात्रों के लिए डाटा साइंस में डाटा फंडामेंटल्स, ओपेन डीएस 4 ऑल और क्लाउड कम्प्यूटिंग में फंडामेंटल्स के बारे में विशेषज्ञ कोर्स भी संचालित कराएगा। जानकारी के मुताबिक इन कोर्स में बीटेक सीएसई और आईटी के छात्र ही दाखिले ले सकेंगे। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट डीन प्रो. नीलम श्रीवास्तव ने बताया कि ऐसे कोर्स के माध्यम से छात्रों को नई तकनीकों को जानने का मौका मिलेगा। साथी ही ट्रेनिंग से छात्रों को काफी लाभ मिलेगा।

बीएचएमसीटी का परीक्षा परिणाम हुआ जारी

एकेटीयू की ओर से सत्र 2023-24 के विषम सेमेस्टर परीक्षा के बीएचएमसीटी पाठ्यक्रम के तीसरे, पांचवें और सातवें सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। सभी छात्र अपना परीक्षा परिणाम विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। वहीं जिन छात्रों की एबीसी आईडी नहीं बनी हैं उनका परिणाम रोक दिया गया है।



Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story