×

Aminabad Post Office: वेंटीलेटर पर चल रहा अमीनाबाद डाकखाना

Lucknow Aminabad Post Office: अमीनाबाद डाकघर में शौचालय और पीने के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है। यहां दो दर्जन कर्मचारी काम करते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 1 March 2024 7:39 AM GMT
Lucknow Aminabad Post Office
X

Lucknow Aminabad Post Office

Lucknow Aminabad Post Office: विकास और तरक्की के तमाम सरकारी दावों का मखौल उड़ाता देखा जा सकता है Aminabad Post Office। जहां तमाम सरकारी योजनाएं संचालित की जाती हैं और न जाने कितने लोग रोजाना संबंधित काम से आते जाते हैं। लेकिन इस बिल्डिंग की दुर्दशा देखकर अंदाजा लगाना भी मुश्किल होगा कि यहां कोई सरकारी काम काज का दफ्तर भी काम कर रहा है। इस बिल्डिंग की जर्जर छत और टूटी पानी की पाइप लाइन से पानी लगातार टपकता रहता है। जहां कर्मचारी तिरपाल लगाकर पानी रोकने की जुगत में नजर आते हैं। इसी के साथ टूटे पिलर, कमजोर हो चुकीं दीवारों से प्लास्टर लगातार उखड़कर झड़ रहा है। कमरे में सीलन की बदबू के बीच कर्मचारियों को काम करना पड़ता है। अव्यवस्था सिर्फ यहीं तक नहीं है यहां कर्मचारियों को साफ पानी के पानी की किल्लत के साथ ही शौचालय की दुर्व्यवस्था से भी जूझना पड़ता है। जहां महिला कर्मचारी भी काम करती हैं।

इस बिल्डिंग की छत की एक एक ईंट कमजोर होकर नजर आने लगी है। ऐसे में जान सांसत में डालकर कर्मचारी काम कर रहे हैं। कर्मचारियों को यहां जरूरी सुविधाओं के लिए परेशान होना पड़ रहा है। सुबह से शाम तक कर्मचारी काम करते हैं लेकिन उन्हें कोई सुविधा नहीं मिल रही है। पोस्टमास्टर का कहना है कि बारिश होने पर छत से पानी बुरी तरह से कार्यालय के भीतर टपकने लगता है। जिससे कार्य करने में बेहद परेशानी होती थी। इसे देखते हुए तिरपाल लगवाई गई है। कार्यालय की अव्यवस्थाओं को लेकर उच्चाधिकारियों को कई बार पत्र लिख चुके हैं। लेकिन अभी तक कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकल सका है।

शौचालय और पीने के लिए पानी की भी नहीं व्यवस्था

अमीनाबाद डाकघर में शौचालय और पीने के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है। यहां दो दर्जन कर्मचारी काम करते हैं। जिनमें महिला और पुरूष दोनों ही हैं। जिन्हें शौचालय का प्रयोग करने के लिए दूर चलकर एक शुलभ शौचालय में जाना पड़ता है। साथ ही यहां कर्मचारियों के लिए पीने के पानी की भी कोई इंतजाम नहीं है। कर्मचारी पीने का पानी भी घर से लाते हैं।

पार्किंग की भी कोई सुविधा नहीं

अमीनाबाद डाकघर में कर्मचारियों के लिए पार्किंग की कोई सुविधा नहीं है। यहां कार्यरत कर्मचारी अपने वाहन रोड के किनारे खड़े करते हैं। जहां चोरी होने के साथ नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी होने से चालान कटने का भी अगतर भय बना रहता है।

Admin 2

Admin 2

Next Story