×

Lucknow News: बीबीएयू की शिक्षिकाओं के अविश्कार को मिला पेटेंट, सफाईकर्मियों को मिलेगी मदद

प्रो. यू.वी. किरण के अनुसार इस किट से कचरा बीनने वालों को बिना छुए कोई भी वस्तु बीनने में सहायता मिलेगी। 'कचरा बीनने वालों के बीच स्वास्थ्य संबंधी खतरे - एक हस्तक्षेप अध्ययन' शीर्षक वाले अध्ययन में करीब 400 सफाईकर्मियों का साक्षात्कार लिया गया।

Abhishek Mishra
Published on: 29 March 2024 1:15 PM GMT
Lucknow News: बीबीएयू की शिक्षिकाओं के अविश्कार को मिला पेटेंट, सफाईकर्मियों को मिलेगी मदद
X

Lucknow News: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की दो शिक्षिकाओं को सरकार की ओर से पेटेंट मिला है। उन्होंने सफाईकर्मियों के प्रयोग में आने वाली एक किट का अविश्कार किया है। जिसके लिए भारत सरकार ने उन्हें पेटेंट का सर्टिफिकेट दिया है। यह नया अविश्कार सफाईकर्मियों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

सफाई किट को मिला पेटेंट

बीबीएयू के गृह विज्ञान विद्यापीठ की संकाय अध्यक्ष प्रो. यू.वी. किरण और डॉ संतोषी को अविश्कार के लिए यह पेटेंट सर्टिफिकेट दिया गया है। इस मल्टीफंक्शनल रैग पिकिंग स्टिक और गारबेज बैग नामक अविश्कार से सफाईकर्मियों को सहायता मिलेगी। जो भी सफाई कर्मचारी कचरा बीनते हैं वह किट के जरिए अपने आप को सुरक्षित रखते हुए कार्य कर सकते हैं। सफाईकर्मी सुरक्षा के साथ ज्यादा मात्रा में कचरा एकत्रित कर अपनी आय में भी वृद्धि ला सकते हैं। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति संजय सिंह ने कहा कि यह अविश्कार विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है। उन्होंने प्रो. यू.वी. किरण और डॉ. संतोषी को अविश्कार के लिए बधाई दी।


60 कचरा बीनने वालों पर हुआ परीक्षण

प्रो. यू.वी. किरण के अनुसार इस किट से कचरा बीनने वालों को बिना छुए कोई भी वस्तु बीनने में सहायता मिलेगी। 'कचरा बीनने वालों के बीच स्वास्थ्य संबंधी खतरे - एक हस्तक्षेप अध्ययन' शीर्षक वाले अध्ययन में करीब 400 सफाईकर्मियों का साक्षात्कार लिया गया। उसके बाद इस किट का परीक्षण 60 कचरा बीनने वालों ने किया।

स्वास्थ्य संबंधी खतरों को कम करेगी किट

किट का अविश्कार करने वाली शिक्षिकाओं के अनुसार यह किट कचरा बीनने वालों के स्वास्थ्य संबंधी खतरों को कम करने के लिए विकसित की गई थी। किट में एक बहु-कार्यात्मक कूड़ा बीनने वाली छड़ी और एक कचरा बैग शामिल है। इस आविष्कार का उद्देश्य कचरा बीनने वालों को बेहतर सुरक्षा और दक्षता के साथ उनका कार्य करने व आय में वृद्धि करने में मदद करना है। इस अविश्कार के लिए विभाग के शिक्षकों ने प्रो. यू.वी. किरण और डॉ. संतोषी को बधाई व शुभकामनाएं दी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story