×

Lucknow: CM योगी बोले-UP में युवाओं के लिए रोजगार का बड़ा क्षेत्र बनकर उभरा MSME

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र यूपी में युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के संभावना वाला सबसे बड़ा क्षेत्र बनकर उभरा है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 13 March 2024 6:54 AM GMT
lucknow news
X

लखनऊ में लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम योगी आदित्यनाथ (आशुतोष त्रिपाठी) 

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एमएसएमई (MSME) क्षेत्र यूपी में युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के संभावना वाला सबसे बड़ा क्षेत्र बनकर उभरा है। साल 2018 में एक जिला एक उत्पाद योजना और विश्वकर्मा सम्मान योजना साल 2019 में उत्तर प्रदेश में लागू हुई थी। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष के समापन से पहले लोन वितरण कार्यक्रम पिछले साल की तुलना में दोगुना है। पिछले साल साल से यदि तुलना करें तो 10 गुना ज्यादा लोन यूपी में बांटा गया है। ये उत्तर प्रदेश की आर्थिक उन्नति का सबसे सशक्त और सटीक संकेत हैं। मुख्यमंत्री ने इसके लिए बैंकों को बधाई दी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने यह बातें लोकभवन में आयोजित एमएसएमई क्षेत्र के लिए 30,826 करोड़ रुपए के मेगा ऋण वितरण कार्यक्रम में कहीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उन्नाव में स्वीकृत प्लेज पार्क के विकासकर्ताओं को चेक वितरित किया। इसके साथ ही औद्योगिक आस्थानों में भूखंडों के आवंटन के लिए पोर्टल का शुभारंभ तथा ओडीओपी एवं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत टूलकिट का वितरण भी किया।


यूपी अनलिमिटेड पोटेंशियल का राज्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने एमएसएमई सेक्टर में पहली बार प्राइवेट औद्योगिक पार्कों का विकास किया। जिनका आकार 10 एकड़ से 50 एकड़ तक है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने सामर्थ्य से यूपी को अग्रणी श्रेणी में लाकर खड़ा किया है। उत्तर प्रदेश को लेकर जो खराब धारणा थी। वह धीरे-धीरे खत्म हो रही है। हमें अब किसी के सामने यूपी के विकास को लेकर जवाब देने की जरूरत नहीं पड़ती। हमारा काम ही सबको जवाब दे रहा है। यूपी पहले से ही अनलिमिटेड पोटेंशियल का राज्य था। लेकिन कुछ लोगों ने इसे बीमारू राज्य बना दिया था।

उन्होंने कहा कि अगर यूपी के पास एमएसएमई का बेस, सुरक्षा का माहौल, लैंड बैंक है तो दुनिया की कोई भी ताकत इसे आगे बढ़ने से रोक नहीं सकती है। 40 लाख करोड़ का निवेश आना इसी का परिणाम है। उन्होंने कहा कि राज्य में सुरक्षा का माहौल बनाना सरकार का दायित्व था। लैंड बैंक और पॉलिसी बनाना भी सरकार हमारा ही काम था। बैंकर्स ने उदारता दिखाई है। उनका भी प्रदेष के विकास में अहम योगदान है। यूपी देश में सबसे ज्यादा लोन बांटने वाला राज्य बन गया है। जिस रफ्तार से उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है अगर अगले 5 साल तक उसी रफ्तार से बढ़ता रहा तो दुनिया की कोई भी ताकत प्रदेश को 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से रोक नहीं पाएगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story