×

Lucknow University: ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षा शुल्क जमा करने की तिथि तय, अभ्यर्थी 31 मार्च तक कराएं पंजीकरण

बीकॉम ऑनलाइन प्रोग्राम की फीस 5000 रुपये प्रति सेमेस्टर और एमकॉम प्रोग्राम की फीस 8000 रुपये प्रति सेमेस्टर तय की गई है। इसके साथ ही ऑनलाइन प्रोग्राम में प्रवेश लेने के लिए पंजीकरण शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है।

Abhishek Mishra
Published on: 28 March 2024 3:45 PM GMT
Lucknow University: ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षा शुल्क जमा करने की तिथि तय, अभ्यर्थी 31 मार्च तक कराएं पंजीकरण
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए शिक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख तय कर दी गई है। बीकॉम और एमकॉम ऑनलाइन प्रोग्राम में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थी दो अप्रैल तक शिक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं। पाठ्यक्रमों में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए पहले अभ्यर्थियों को 31 मार्च तक पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। प्रवेश प्रक्रिया में कोई भी दिक्कत आने पर अभ्यर्थी एलयू के प्रवेश समन्वयक से संपर्क कर सकते हैं।

31 मार्च तक करा सकते हैं पंजीकरण

नए सत्र से लखनऊ विश्वविद्यालय में दो ऑनलाइन प्रोग्राम शुरू हुए हैं। बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रमों की शुरुआत के साथ एलयू में ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केंद्र शुरू हो गया है। इस केंद्र के अंतर्गत लखनऊ विश्वविद्यालय में अब तीन वर्षीय बीकॉम और दो वर्षीय एमकॉम पाठ्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से संचालित किए जाएंगे। बता दें कि सत्र 2023-24 से दोनों ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुरू किए जा चुके हैं। अभ्यर्थी इन दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए 31 मार्च तक पंजीकरण करा सकते हैं। इसके बाद वह एडमिशन करा सकते हैं।

दो अप्रैल तक जमा करें शिक्षा शुल्क

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से नए संचालित किए जा रहे दोनों ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की फीस भी तय हो चुकी है। फीस का विवरण अभ्यर्थी वेबसाइट पर देख सकते हैं। बीकॉम ऑनलाइन प्रोग्राम की फीस 5000 रुपये प्रति सेमेस्टर और एमकॉम प्रोग्राम की फीस 8000 रुपये प्रति सेमेस्टर तय की गई है। इसके साथ ही ऑनलाइन प्रोग्राम में प्रवेश लेने के लिए पंजीकरण शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है। एलयू के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक जो भी अभ्यर्थी इन ऑनलाइन प्रोग्राम में प्रवेश लेना चाहते हैं वह 31 मार्च तक पंजीकरण करा लें। पंजीकरण शुल्क जमा होने के बाद दो अप्रैल तक अभ्यर्थी शिक्षा शुल्क जमा कर सकेंगे। इसके बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी के नियम अनुसार पाठ्यक्रमों में प्रवेश बंद कर दिए जाएंगे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story