×

Lucknow News: डेंगू का डंक हुआ तेज, पांच मरीजों में पुष्टि

Lucknow News: लखनऊ में पिछले चार दिनों में पांच डेंगू के मरीज मिले हैं। इस मौसम में डेंगू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग भी चिंतित है। मई में ही डेंगू का डंक अपने पैर पसार रहा है। आने वाले दिनों में डेंगू के मरीजों में वृद्धि होने की संभावना है।

Abhishek Mishra
Published on: 3 May 2024 1:00 PM GMT
Lucknow News: डेंगू का डंक हुआ तेज, पांच मरीजों में पुष्टि
X

Dengue Sting Intesifies: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू का डंक तेज होता दिख रहा है। मई की शुरुआत में ही डेंगू के मरीज आने लगे हैं। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग की भी बेचैनी बढ़ गई है। अस्पतालों में बीते महीने से ही डेंगू के मरीज आ रहे हैं। बेमौसम डेंगू के मरीजों के बढ़ने से चिंता बढ़ने लगी है। मच्छर के लगातार हो रहे वार से मरीज बीमार हो रहे हैं। डेंगू के साथ मलेरिया के मरीज भी मिल रहे हैं।

पांच मरीजों में डेंगू की पुष्टि

लखनऊ में पिछले चार दिनों में पांच डेंगू के मरीज मिले हैं। इस मौसम में डेंगू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग भी चिंतित है। मई में ही डेंगू का डंक अपने पैर पसार रहा है। आने वाले दिनों में डेंगू के मरीजों में वृद्धि होने की संभावना है। शहर में हर रोज डेंगू के दो मरीज मिल रहे हैं। मलेरिया के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अप्रैल भर संचारी अभियान के तहत एंटीलार्वा छिड़काव करने का दावा किया जा रहा है।

केमिकल छिड़काव से कम नहीं हो रहे मच्छर

अप्रैल माह में संचारी रोग अभियान चलाया गया था। एक दावे के मुताबिक अभियान के अंतर्गत कई इलाकों में मच्छरों की रोकथाम के लिए केमिकल का छिड़काव किया गया था। जिससे मच्छरों की संख्या पर काबू पाया जा सके। लखनऊ में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। शहर में लगातार जागरूकता अभियान चल रहा है। केमिकल के छिड़काव से मच्छरों का प्रकोप कम होता नहीं दिख रहा।

घर पर नहीं हुआ छिड़काव

जानकारी के अनुसार कुछ मरीजों में डेंगू की पुष्टि होने के बाद भी उनके घर पर केमिकल का छिड़काव नहीं कराया गया। लखनऊ के बख्शी का तलाब क्षेत्र के रहने वाले 60 वर्षीय हरी प्रसाद की डेंगू जांच 27 अप्रेल को हुई। दो दिन बाद केजीएमयू में डेंगू की पुष्टि हो गई। उनके बेटे के मुताबिक पिता अस्पताल मे भर्ती हैं लेकिन घर पर किसी तरह का छिड़काव नहीं हुआ।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story