×

Keep Home Safe: इन तरीकों से अपने घर को रखें सुरक्षित, नुकसान की भी होगी भरपाई

Keep Home Safe: गर्मियों के दिनों में आगलगी की घटनाएं खूब बढ़ जाती हैं, नतीजन जरा सी लापरवाही से लोगों के सपनों का घर जलकर स्वाहा हो जाता है। ऐसे में दो तरीके हैं जिनसे आप अप्रत्याशित नुकसान से बच सकते हैं।

Hariom Dwivedi
Written By Hariom Dwivedi
Published on: 19 May 2024 10:53 AM GMT
Keep your home safe with these methods, loss will also be compensated
X

इन तरीकों से अपने घर को रखें सुरक्षित, नुकसान की भी होगी भरपाई: Photo- Newstrack

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के पीजीआई इलाके में शुक्रवार देर रात आग लगने से दो मंजिला मकान जलकर खाक हो गया, वहीं हजरतगंज स्थित शालीमार अपार्टमेंट का एक फ्लैट भी इसी रात को धूं धूं कर जलने लगा। ये दो घटनाएं तो एक बानगी भर हैं, रोजाना प्रदेश भर के कई लोगों को आग बेघर कर देती है। हादसों में कई बार लोगों की जान भी चली जाती है। ऐसे में दो तरीके हैं जिनसे आप खुद का आशियाना महफूज रख सकते हैं जिसे आपने खून-पसीने की कमाई से बनाया है। एक तरीका है जोखिम प्रबंधन का और दूसरा क्षतिपूर्ति का।

घटनाओं को देखें तो आग गर्मियों के दिनों में शार्ट सर्किट की वजह से घरों में आग लगने की घटनाओं में बेतहाशा बढ़ोतरी हो जाती है। दरअसल गर्मी के मौसम बड़े पैमाने पर लोग पंखे और एसी-कूलर का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से सर्किट पर लोड अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में किसी भी तरह का शॉर्ट सर्किट हादसे का कारण बन जाता है। ऐसे में जरूरी है कि जोखिम प्रबंधन के जरिए पहले ही जोखिम को कम करने के प्रयास किये जाएं।

जोखिम प्रबंधन करें

बीते 15 वर्षों से इलेक्ट्रीशियन का काम करने वाले राजधानी के ठाकुरगंज निवासी जितेंद्र कुमार कहते हैं कि शार्ट सर्किट से बचने के लिए जरूरी है कि वर्तमान मीटर का लोड और उपयोग को चेक करें। क्योंकि, अगर आपके घर में ज्यादा लोड के उपकरण हैं और उन्हें एक साथ चलाने की जरूरत महसूस की जा रही है तो आपको अपने घर में बिजली का अधिक पावर का मीटर लगवा लेना चाहिए, ताकि शार्ट सर्किट की संभावना को कम किया जा सके। इसके अलावा Fire Extinguisher का भी प्रयोग करें, ताकि नुकसान की संभावना को कम किया जा सके।

रमेश कुमार (काल्पनिक नाम) की उम्र 61 वर्ष है। रिटायरमेंट के बाद अपनी जिंदगी भर की कमाई से उन्होंने घर बनवाया था, अचानक एक रात आग लगने से उनका घर जल कर स्वाहा हो गया। ऐसे में उनके पास रोने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा है। बेहतर होता अगर उन्होंने अपने घर का इंश्योरेंस करवाया होता। एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी के ब्रांच मैनेजर संतोष यादव लोगों को घर का बीमा करवाने की सलाह देते हैं, वह कहते हैं कि अगर आपने लाखों रुपए की कीमत घर बनवाया है तो छोटी से रकम से आप इसको इंश्योर्ड कर सकते हो, ताकि नुकसान होने की स्थिति में क्षतिपूर्ति की जा सके। वह कहते हैं कि बीमा कंपनी वास्तविक नकुसान की भरपाई करती है। ऐसे में रमेश फिर से अपना घर बनवाने में सक्षम होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story