×

AKTU: विद्यार्थियों के लिए स्थापित होगा इनोवेशन सेंटर, छात्रों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि इस इनोवेशन सेंटर को स्थापित कराने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से एरा फाउंडेशन को करीब पांच हजार वर्ग फीट का स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। सेंटर के लिए अन्य संसाधन भी दिए जाएंगे। संस्था की ओर से मैनपावर और छात्रों को प्रशिक्षण कराने के लिए विशेषज्ञ उपलब्ध कराए जाएंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 11 April 2024 12:30 PM GMT
AKTU: विद्यार्थियों के लिए स्थापित होगा इनोवेशन सेंटर, छात्रों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
X

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के परिसर में एरा फाउंडेशन की ओर से एक इनोवेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा। इसके जरिए छात्रों को समय की मांग के अनुसार नई तकनीकों से अवगत होने का मौका मिलेगा। इस सेंटर का संचालन भी फाउंडेशन द्वारा ही किया जाएगा।

एकेटीयू में स्थापित होगा इनोवेशन सेंटर

एकेटीयू में एरा फाउंडेशन द्वारा स्थापित होने वाले इनोवेशन सेंटर के माध्यम से विद्यार्थी कई तकनीकों में माहिर बन सकेंगे। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के अनुसार इनोवेशन सेंटर के अंतर्गत 60 घंटे के कोर्स संचालित किए जाएंगे। जिसमें लगभग दो हजार छात्रों को ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी। इसमें प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थियों को नई तकनीकों से अलग-अलग इंडस्ट्री में जाने के साथ ही अपना स्टार्टअप शुरु करने में भी काफी मदद मिलेगी। कुलसचिव अन्नावि दिनेश कुमार की अगुवाई में एक टीम इस कोर्स के संचालन के लिए विस्तार से जानकारी के लिए बेंगलुरू भी गई हुई है।

5000 वर्ग फीट जमीन देगा एकेटीयू

एकेटीयू के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि इस इनोवेशन सेंटर को स्थापित कराने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से एरा फाउंडेशन को करीब पांच हजार वर्ग फीट का स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। सेंटर के लिए अन्य संसाधन भी दिए जाएंगे। संस्था की ओर से मैनपावर और छात्रों को प्रशिक्षण कराने के लिए विशेषज्ञ उपलब्ध कराए जाएंगे। यह विशेषज्ञ विद्यार्थियों को डाटा एनालिसिस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, डिजाइन थिंकिंग और रोबोटिक्स जैसी तकनीकों के बारे में प्रशिक्षित करेंगे। सेंटर में स्किल डेवलपमेंट कोर्स संचालित होगा। जिसकी अवधि 60 घंटे या 12 सप्ताह तय की गई है। इसमें 30 घंटे थ्योरी के होंगे। इस प्रॉजेक्ट पर रजिस्ट्रार अन्नावि दिनेश कुमार, इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह, एसोसिएट डीन इनोवेशन डॉ. अनुज कुमार शर्मा, एसोसिएट डीन यूजी, डॉ. प्रदीप कुमार और डॉ. आयुष श्रीवास्तव कार्य कर रहे हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story