×

Lucknow Ekana Stadium: इकाना हादसे के बाद जागा प्रशासन, अब घरों में यूनिपोल, होर्डिंग्स लगवाने वालों को मिलेगा नोटिस

Lucknow Ekana Stadium: लखनऊ विकास प्राधिकरण के वीसी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि मंगलवार की बैठक में होर्डिंग्स व यूनिपोल पर गाइडलाइन्स तय होगी। साथ ही घरों के मालिकों से भी पूछा जाएगा कि उन्होंने किससे अनुमति लेकर ये होर्डिंग लगाई है।

Hariom Dwivedi
Published on: 6 Jun 2023 9:20 AM GMT
Lucknow Ekana Stadium: इकाना हादसे के बाद जागा प्रशासन, अब घरों में यूनिपोल, होर्डिंग्स लगवाने वालों को मिलेगा नोटिस
X
इकाना परिसर में होर्डिंग गिरने से दो लोगों की मौत (फोटो- साभार सोशल मीडिया)

Lucknow Ekana Stadium: सोमवार को इकाना परिसर में लगा 50 टन वजनी यूनिपोल गिरने से मां-बेटी की मौत हो गई जबकि गंभीर हालत में घायल युवक अस्पताल में भर्ती है। इससे पहले भी 27 मई को रिहायशी इलाके में होर्डिंग गिरी थी, बावजूद जिम्मेदार कुम्भकर्णी नींद सोते रहे। वह भी तब जब 3 जून को मंडलायुक्त रोशन जैकब ने एलडीए उपाध्यक्ष, नगर आयुक्त, पीडब्ल्यूडी, व मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता (वितरण) पत्र लिखकर यूनिपोल, साइनेज व बिजली के खंभों आदि की जांच कराने के निर्देश दिये थे। कहा था कि इनकी मरम्मत व बदले जाने की जरूरत है। अगर समय रहते अफसर जाग जाते तो शायद इकाना परिसर का हादसा टल सकता था।

इकाना स्टेडियम परिसर में हुए हादसे के बाद अब नगर निगम व एलडीए अवैध होर्डिंग को लेकर गंभीर हो गया है। शहर के जिन घरों में यूनिपोल व होर्डिंग्स लगे हैं नगर निगम व लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) इसकी जांच करेगा। इस संदर्भ में मकान मालिकों को नोटिस भी भेजा जाएगा। साथ ही उनसे जवाब तलब किया जाएगा कि किसकी अनुमति से ये होर्डिंग्स लगाई गई हैं। इसे लेकर आज बैठक बुलाई गई है। लखनऊ विकास प्राधिकरण के वीसी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि बैठक में होर्डिंग्स व यूनिपोल पर गाइडलाइन्स तय होगी। साथ ही घरों के मालिकों से भी पूछा जाएगा कि उन्होंने किससे अनुमति लेकर ये होर्डिंग लगाई है।

जर्जर खंभों को तत्काल बदलने का निर्देश

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सभी निकाय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि शहरों में विज्ञापन के लिए लगाये गये जर्जर खंभों को तत्काल बदला जाये। इस दौरान उन्होंने 15 जून से पहले नाले और नालियों की शत-प्रतिशत सफाई के निर्देश दिये। साथ ही हिदायद भी दी है कि अगर बारिश के दौरान पानी की निकासी में रुकावट पाई गई तो सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने जल निगम के प्रबंध निदेशक से पेयजल आपूर्ति के लिए पाइपलाइन डालने के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत भी 15 जून से पहले करने के निर्देश दिये हैं।

इकाना प्रशासन पर पुलिस ने दर्ज किया केस

लखनऊ स्टेडियम परिसर में लगा यूनिपोल गिरने से दो लोंगों की मौत के मामले में लखनऊ पुलिस ने इकाना प्रशासन पर केस दर्ज किया है। सोमवार को हुआ हादसे में इंदिरानगर सी ब्लॉक निवासी प्रीति जग्गी (38) व उनकी बेटी एंजेल (15) की मौत हो गई। आंधी के दौरान स्टेडियम परिसर के भीतर गेट नंबर एक व दो के बीच लगा यूनिपोल एसयूवी पर गिरा था। राहगीरों की सूचना पर पुलिस-प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची थी।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story