×

Lucknow University: परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार, 263 केंद्रों पर होगी परीक्षा

Lucknow University: परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि सम सेमेस्टर परीक्षा के लिए 263 केंद्र बनाए गए हैँ। वहीं परीक्षा के सुचारु संचालन के लिए 27 नोडल केंद्र भी बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों की सूची अपलोड कर दी गई है।

Abhishek Mishra
Published on: 27 April 2024 12:00 PM GMT
Lucknow University: परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार, 263 केंद्रों पर होगी परीक्षा
X

Examination Centres: लखनऊ विश्वविद्यालय ने सम सेमेस्टर परीक्षा के लिए केंद्र तय कर दिए हैं। परीक्षा केंद्रों की सूची एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। विद्यार्थी वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों की सूची देख सकते हैं।

परीक्षा केन्द्रों की लिस्ट जारी

एलयू की ओर से सम सेमेस्टर परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। परीक्षा के लिए इस बार 263 परीक्षा केंद्रों को चुना गया है। इसके साथ ही 27 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा विभाग ने लखनऊ, हरदोई, लखीमपुर, रायबरेली, सीतापुर जैसे जिलों के कॉलेजों को परीक्षा के लिए केंद्र बनाया है।

263 परीक्षा केंद्र बनाए गए

एलयू के परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि सम सेमेस्टर परीक्षा के लिए 263 केंद्र बनाए गए हैँ। वहीं परीक्षा के सुचारु संचालन के लिए 27 नोडल केंद्र भी बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों की सूची अपलोड कर दी गई है। किसी को समस्या होने की स्थिति में वह विभाग को अवगत करवा सकते हैं।

साढ़े तीन लाख से ज्यादा विद्यार्थी देंगे परीक्षा

एलयू में स्नातक पाठ्यक्रमों की सम सेमेस्टर परीक्षाएं जल्द शुरु होंगी। इस बार करीब चार लाख अभ्यर्थी परीक्षा में हिस्सा लेंगे। सम सेमेस्टर परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र में दिए गए 100 सवालों में से 75 प्रश्न करने अनिवार्य होंगे। कुल 150 अंकों की परीक्षा होगी।

तीन पाली के होंगी परीक्षाएं

लखनऊ विश्वविद्यालय में अब तीन पालियों में परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसके लिए तैयारियां कर ली गई हैं। एलयू में सम सेमेस्टर परीक्षा जल्द शुरु होने जा रही हैं। अभी तक परीक्षाएं दो पालियों में होती थीं। लेकिन अब परीक्षा प्रणाली में परिवर्तन कर दिया गया है। इससे परीक्षा कम समय में खत्म हो सकेंगी। तीन पालियों में परीक्षा आयोजित कराने से समय की बचत के साथ ही पैसे की भी बचत हो सकेगी।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story