×

Lucknow University: अब तक दो लाख की बनी एबीसी आईडी, सात साल तक सुरक्षित रखे जाएंगे क्रेडिट्स

Lucknow University: एबीसी आईडी के माध्यम से यूजी दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष के प्रवेश लेने में आसानी होगी। परीक्षा देने के लिए एबीसी आईडी को आवश्यक कर दिया गया था।

Abhishek Mishra
Published on: 28 March 2024 4:42 AM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University   (photo: social media )

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में एबीसी आईडी बनने से विद्यार्थियों को काफी सुविधा हुई है। अब तक करीब दो लाख से भी अधिक छात्रों की आईडी बन गई है। इसके माध्यम से यूजी दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष के प्रवेश लेने में आसानी होगी। बता दें कि परीक्षा देने के लिए एबीसी आईडी को आवश्यक कर दिया गया था।

वर्चुअल डाटा जमा करने में होगी आसानी

सम सेमेस्टर परीक्षा-2024 से लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए परीक्षा फॉर्म भरने के लिए एबीसी आईडी जरूरी है। आईडी से विद्यार्थियों को दिए जाने वाले क्रेडिट अंको को सुरक्षित रखने में आसानी होगी। यदि को छात्र बीच में पढ़ाई छोड़ कर चला जाता है। उसके बाद दोबारा पढ़ना चाहता है तब क्रेडिट्स दिखाकर वह पढ़ाई शुरू कर सकता है। एलयू के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक विद्यार्थियों के वर्चुअल डाटा को जमा करने में एबीसी आईडी काफी मदद करेगी। इसके साथ ही छात्रों को अपने अनुसार पढ़ाई पूरी करने में भी इससे आसानी होगी। अपनी पढ़ाई दोबारा शुरू करने के लिए विद्यार्थियों को आईडी से काफी सहायता मिलेगी। उनके पास मल्टीपल एंट्री और एक्जिट का ऑप्शन रहेगा।

सात साल तक सुरक्षित रखे जाएंगे क्रेडिट्स

करीब चार लाख छात्रों की आईडी बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें अब तक करीब दो लाख से ज्यादा छात्रों की आईडी बन चुकी है। सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को एबीसी आईडी बनाना अनिवार्य है। इसके साथ स्नातक चौथे और छठे सेमेस्टर में पढ़ने वाले छात्रों की भी आईडी बनवाई जा रही है। एबीसी आईडी में स्नातक के लिए 3-4 साल के आधार पर डॉक्यूमेंटेशन तय किया गया है। एक साल पर सर्टिफिकेट, 2 साल पर एडवांस डिप्लोमा, 3 साल पर ग्रेजुएट डिग्री और 4 साल के बाद रिसर्च के साथ स्नातक उपाधि मिलेगी। एबीसी आईडी में क्रेडिट अंको को सुरक्षित रखने की अवधि सात वर्ष होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story