×

LU Literary Fest: ये दुनिया एक रंगमंच है और सभी स्त्री पुरुष महज एक किरदार, सभी को आना और जाना होता है

LU Literary Fest: शेक्सपियर ने अपने विचारों और सोच के माध्यम से समस्त मानव जीवन को सफल होने का रास्ता दिखाया है। शेक्सपियर के नाटकों को व्यापक रूप से अंग्रेजी भाषा में सबसे महान माना जाता है और दुनिया भर में लगातार प्रदर्शन किया जाता है। नाटकों का हर प्रमुख जीवित भाषा में अनुवाद किया गया है।

Vertika Sonakia
Published on: 11 May 2023 4:55 PM GMT
LU Literary Fest: ये दुनिया एक रंगमंच है और सभी स्त्री पुरुष महज एक किरदार, सभी को आना और जाना होता है
X
लखनऊ विश्वविद्यालय लिटरेरी फ़ेस्ट (फ़ोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

LU Literary Fest: इन तीन शब्दों में से किसी एक से टकराए बिना शेक्सपियर की स्थायी और व्यापक लोकप्रियता के बारे में बातचीत करना कठिन है: "वैश्विक," "मुश्किल," "गहरा।" लखनऊ यूनिवर्सिटी के अंग्रेजी विभाग द्वारा शेक्सपियर के जीवन और उनके नाटकों पर आधारित एक लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया गया। लिटरेचर फेस्टिवल में विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के छात्रों ने शेक्सपियर के विभिन्न नाटकों का मंचन कर उनके समय को जीवंत बना दिया।

लिटरेरी फेस्ट के मुख्य अतिथि

लिटरेरी फेस्ट के मुख्य अतिथि के तौर पर लखनऊ विश्वविद्यालय के वीसी प्रोफेसर आलोक कुमार राय मौजूद थे। साथ ही अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मैत्री प्रियदर्शिनी और अन्य प्रोफेसर मीनाक्षी पाहवा, डॉ विनीत डेविड और डॉ राज गौरव वर्मा उपस्थित थे।

सभी सामाजिक विषयों पर आधारित शेक्सपियर के नाटक

शेक्सपियर के नाटक लोगों को उन स्थितियों में चित्रित करते हैं जिनसे हम सभी संबंधित हो सकते हैं - जिसमें प्रेम, विवाह, मृत्यु, शोक, अपराधबोध, कठिन विकल्प बनाने की आवश्यकता, अलगाव, पुनर्मिलन और सुलह शामिल है। वे ऐसा बड़ी मानवता, सहनशीलता और बुद्धिमत्ता के साथ करते हैं। वे हमें यह समझने में मदद करते हैं कि मनुष्य होना क्या है, और ऐसा होने की समस्याओं का सामना करना।

अभी तक भाषा प्रेमियों के दिल में जिंदा शेक्सपियर

शेक्सपियर के नाटकों को अभिनय के लिए लिखा गया है, वे लगातार ताज़ा होते हैं और उन्हें प्रदर्शन किए जाने वाले स्थान और समय के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। उनकी भाषा अभिव्यंजक और शक्तिशाली है। यह कभी-कभी पढ़ने में, समझने में कठिन लग सकती है, लेकिन सभी नाटक रोचक है। नाटक अभिनेताओं को अब तक लिखी गई कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत भूमिकाएँ प्रदान करते हैं।

शेक्सपियर के प्रमुख नाटकों का हुआ मंचन

छात्रों ने शेक्सपियर के प्रमुख नाटक- रोमियो एंड जूलिएट, मैक्बेथ, मर्चेंट ओफ़ वेनिस, जूलीएस सीज़र के मुख्य पात्रो का मंचन कर सभी अंग्रेजी और नाटक प्रेमियों को शेक्सपियर की याद दिला दी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story