×

Lucknow University: नए सत्र से एआई और साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई होगी शुरू, सिलेबस हुआ तैयार

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में आगामी सत्र से दो नए विषयों में पार्ट टाइम एमटेक की पढ़ाई शुरू की जाएगी। विद्या परिषद की बैठक पिछले साल सितंबर में हुई थी।

Abhishek Mishra
Published on: 5 March 2024 5:57 AM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University  (photo: social media )

Lucknow University: एलयू में अब छात्र दो नए विषयों की पढ़ाई शुरू होगी। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से सत्र 2024-25 में एआई और साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी है। इन दोनो विषयों के लिए सिलेबस भी तैयार कर लिया गया है। अगले सत्र से इनके संचालन के लिए फैकल्टी बोर्ड द्वारा मंजूरी दी जाएगी।

नए सत्र से शुरू होगी पढ़ाई

लखनऊ विश्वविद्यालय में आगामी सत्र से दो नए विषयों में पार्ट टाइम एमटेक की पढ़ाई शुरू की जाएगी। विद्या परिषद की बैठक पिछले साल सितंबर में हुई थी। जिसमें इस पाठ्यक्रम को शुरू करने स्वीकृति दी गई थी। एलयू के अभियांत्रिकी संकाय में कंप्यूटर साइंस स्पेशलाइजेशन इन एआई और कंप्यूटर साइंस स्पेशलाइजेशन इन साइबर सिक्योरिटी में पार्ट टाइम एमटेक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

दोनों विषयों के लिए 20-20 सीट निर्धारित

एलयू में इन दोनों नए पाठ्यक्रमों के लिए 20-20 सीट तय को गई हैं। जिसमें विद्यार्थी दाखिले ले सकते हैं। इंजीनियरिंग संकाय के अधिष्ठाता प्रो. एके सिंह ने बताया कि एलयू में एआई और साइबर सिक्योरिटी में पार्ट टाइम एमटेक कोर्स समय की मांग को देखते हुए शुरू किए जा रहे हैं। नए सत्र से संचालित होने वाले इन दोनो पाठ्यक्रमों का सिलेबस भी तैयार कर लिया गया है। आगामी शैक्षिक सत्र से विद्यार्थी इस विषय में पढ़ाई कर पाएंगे।

फैकल्टी बोर्ड बैठक में होगा पास

मार्च महीने के आखिर में फैकल्टी बोर्ड की बैठक संभव है। इन पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए फैकल्टी बोर्ड द्वारा ही मंजूरी दी जाएगी। इंजीनियरिंग संकाय के अधिष्ठाता प्रो. एके सिंह के मुताबिक इस माह के अंत तक संकाय बोर्ड की बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और साइबर सिक्योरिटी के पार्ट टाइम पाठ्यक्रम के सिलेबस पर चर्चा की जाएगी। इसके साथी ही इन पाठ्यक्रमों से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी इस बैठक में फैसले लिए जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story