×

Lucknow University: शिक्षकों व कर्मचारियों को मिलेगा कैशलेस इलाज, सात समिति सदस्य गठित

Lucknow University: एलयू में शिक्षकों और कर्मचारियों को कैशलेस इलाज देने का मुद्दा कई सालों से उठाया जा रहा है। शिक्षक संघ और कर्मचारी परिषद भी इसकी मांग करते रहे हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 16 April 2024 7:42 AM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University  (photo: social media )

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षकों और कर्मचारियों को अब कैशलेस इलाज की सुविधा देने की तैयारी है। इससे एलयू के करीब 400 शिक्षकों और 1500 कर्मचारियों को काफी लाभ मिलेगा। इसके लिए एक सात सदस्यीय समिति का गठन भी कर दिया गया है। जल्द ही समिति की बैठक होगी। बैठक में इस मुद्दे पर फैसला लिया जाएगा।

कई वर्षों से उठ रही मांग

एलयू में शिक्षकों और कर्मचारियों को कैशलेस इलाज देने का मुद्दा कई सालों से उठाया जा रहा है। लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ और कर्मचारी परिषद भी इसकी मांग करते रहे हैं। कई बार इस बात को लेकर कुलपति, कुलसचिव और शासन को ज्ञापन भी दिए गए हैं। हर बार चिकित्सा सुविधा पर विचार करने का आश्वासन ही दिया जाता है।

18 अप्रैल को बैठक प्रस्तावित

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के निर्देश पर कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने सात सदस्यों की समिति का गठन किया है। प्रो. राय ने बताया कि शिक्षकों और कर्मचारियों को चिकित्सा सुविधा दी जानी चाहिए। यह सुविधा शुरू होने से शिक्षकों और कर्मचारियों में सुरक्षा का भाव जागृत होगा। समिति में इस मुद्दे को रखा जाएगा। कैशलेस इलाज के संबंध में मीटिंग 18 अप्रैल को प्रस्तावित है।

सात सदस्यीय टीम का गठन

कुलसचिव द्वारा गठित सात सदस्यीय समिति का अध्यक्ष प्रो. संगीता साहू को बनाया गया है। एलयू में विधि प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आनन्द विश्वकर्मा को सदस्य के रूप में शामिल किया है। इस समिति में प्रो. नंदलाल भारती, वित्त अधिकारी, कुलसचिव, लूटा अध्यक्ष व महामंत्री और कर्मचारी परिषद के अध्यक्ष और महामंत्री को भी शामिल किया गया है।

बैठक में कई मुद्दों पर होगी चर्चा

बैठक में शिक्षकों और कर्मचारियों को कैशलेस इलाज देने की सुविधा पर चर्चा की जाएगी। इसमें कैशलेस इलाज की लिमिट भी निर्धारित की जा सकती है। जानकारी के मुताबिक बैठक में शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ-साथ परिवार के किन सदस्यों को इस सुविधा से जोड़ा जाए, इस पर विचार किया जाएगा। इस सुविधा से करीब 400 शिक्षकों और 1500 कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story