×

Lucknow News: वायु सेना स्टेशन बख्शी-का-तालाब में मीडिया ओरिएंटेशन कैप्सूल का आयोजन

Lucknow News: कैप्सूल ने भारतीय वायुसेना और मध्य वायु कमान की क्षमताओं के समृद्ध इतिहास, उपलब्धियों और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए स्टेशन द्वारा राष्ट्र निर्माण की दिशा में निभाई जा रही भूमिका की झलक भी प्रदान की गई।

Ashutosh Tripathi
Published on: 14 Sep 2023 1:35 PM GMT
Media Orientation Capsule organized at Air Force Station Bakshi Ka Talab
X

Media Orientation Capsule organized at Air Force Station Bakshi Ka Talab

Lucknow News: मीडिया आउटरीच और आपसी समझ को बढ़ाने के अपने प्रयास में भारतीय वायुसेना देश भर में स्थित अपने सभी कमांडों के तहत विभिन्न फील्ड इकाइयों में मीडिया ओरिएंटेशन कैप्सूल चला रही है। इसी क्रम में मध्य वायु कमान के तत्वावधान में एक कैप्सूल 14 सितंबर 2023 को वायु सेना स्टेशन बख्शी-का-तालाब में आयोजित किया गया।

वायु सेना स्टेशन बख्शी-का-तालाब के लिए विशिष्ट जानकारी का प्रसार करने के अलावा, कैप्सूल ने भारतीय वायुसेना और मध्य वायु कमान की क्षमताओं के समृद्ध इतिहास, उपलब्धियों और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए स्टेशन द्वारा राष्ट्र निर्माण की दिशा में निभाई जा रही भूमिका की झलक भी प्रदान की गई। कार्यक्रम के माध्यम से मीडिया के साथ समन्वय बढ़ाने का भी प्रयत्न किया गया।


यह आयोजन क्षेत्रीय रक्षा पीआरओ के समन्वय में हुआ। इस कार्यक्रम में प्रिंट, डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया बिरादरी की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जिसमें लगभग 60 सदस्य उपस्थित थे।


कार्यक्रम की शुरुआत स्टेशन पीआरओ द्वारा मीडिया ओरिएंटेशन कैप्सूल के उद्देश्यों पर प्रकाश डालने के साथ हुई। ग्रुप कैप्टन गगन कोहली, स्टेशन कमांडर, वायु सेना स्टेशन बख्शी का तालाब ने मुख्य संबोधन दिया। कैप्सूल के दौरान मीडिया कर्मियों ने किरण विमान के उड़ान संचालन को देखा। विमान और हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियारों का एक स्टेटिक प्रदर्शन भी आयोजित किया गया था।


लड़ाकू विमानों की उड़ान संचालन और कार्यप्रणाली को देखकर सभी मीडियाकर्मी रोमांचित हो गए। वायु शक्ति के प्रमुख सैद्धांतिक पहलू, हालिया और आगामी प्रेरणों में आत्मानिर्भरता के लिए भारतीय वायुसेना की खोज, विभिन्न एचएडीआर मिशनों के दौरान भारतीय वायुसेना द्वारा निभाई गई तारकीय भूमिका और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर कैप्सूल के दौरान चर्चा की गई।


मीडिया प्रतिनिधियों ने विभिन्न वायु सैन्य शाखाओं से जुड़े वायु सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत की और एयर बेस के कामकाज की जानकारी प्राप्त की। इस आयोजन ने, मीडिया के साथ समझ बढ़ाने और समाज तक भारतीय वायुसेना की पहुंच को प्रदर्शित करने के अपने उद्देश्य को पूरा किया।



Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story