×

Lucknow News: धरना-प्रदर्शन, जुलूस व कार्यक्रमों की अब ऑफलाइन अनुमति नहीं, करना होगा ऑनलाइन आवेदन

Lucknow News: लोग इस वेवसाइट में नागरिक सेवाएं शीर्षक के साथ अनुमति नाम शीर्षक जोड़ गया है। लोगों को अनुमति आवेदन के लिए यहां पर क्लिक करते ही आवेदन फार्म दिखाई देगा। इसको ऑनलाइन भरना होगा।

Viren Singh
Published on: 28 March 2024 5:59 AM GMT (Updated on: 28 March 2024 8:47 AM GMT)
Lucknow News
X

Lucknow News (सोशल मीडिया)

Lucknow News: अगर आप लखनऊ के निवासी हैं और कोई सार्वजनिक कार्यक्रम या फिर कोई धरना प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहे हैं तो पहले यह खबर पढ़ ले, वरना इनमें से कोई काम नहीं कर पाएंगे। क्योंकि अब लखनऊ के अंदर सार्वजनिक कार्यक्रमों सहित विरोध प्रदर्शन के लिए ऑनलाइन ही अनुमित मिलेगी। पहले इसकी अनुमति के लिए ऑफलाइन की सुविधा थी, जिसको समाप्त कर केवल ऑनलाइन कर दिया गया है। यह सुविधा आगामी 1 अप्रैल से लागू होने जा रही है। हालांकि 31 मार्च तक लोगों को ऑफलाइन अनुमित की सुविधा मिलेगी।

1 अप्रैल से यहां करना होगा आवदेन

जेपीसी उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि लखनऊ में सार्वजनिक और धार्मिक कार्यक्रमों के साथ विरोध प्रदर्शन व जुसूल की ऑनलाइन अनुमित के सेवा ट्रायल पर थी। यह सफल रही है, जिसको अब लागू किया जा रहा है। 1 अप्रैल, 2024 से लोगों को लखनऊ के अंदर सार्वजनिक व धार्मिक कार्यक्रमों और विरोध प्रदर्शन तथा जुलूस के लिए ऑनलाइन आवेदन मान किये जाएंगे। ऑफलाइन आवेदन नहीं होंगे। इन कार्यों के लिए लोगों को पुलिस की वेवसाइट lucknowpolice.up.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

अनुमति नाम शीर्षक जोड़ा गया

उन्होंने बताया कि लोग इस वेवसाइट में नागरिक सेवाएं शीर्षक के साथ अनुमति नाम शीर्षक जोड़ गया है। लोगों को अनुमति आवेदन के लिए यहां पर क्लिक करते ही आवेदन फार्म दिखाई देगा। इसको ऑनलाइन भरना होगा। चाहे तों लोग इसको डाउनलोड भी कर सकते हैं। पहले लोगों को इसी अनुमित के लिए ऑफिस आना पड़ता था, जिससे लोगों काफी समय खराब होता था। आवदेन मिल जाने के बाद भी चक्कर लगाना पड़ता था। हालांकि अब उन्हें ऐसा नहीं करना पड़ेगा। एक क्लिक पर ही अनुमित मिल जाएगा करेगी।

अब नहीं लगाने पड़ेंगे ऑफिस के चक्कर

ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून-व्यवस्था उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में कार्यक्रमों की अनुमति के ऑफलाइन आवेदन करने की व्यवस्था है। इसमें लोगों को संबंधित दफ्तर में जाना पड़ता है। आवेदन के बाद अनुमति पत्र के लिए भी कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है। लोगों की सहूलियत के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की गई है।

कॉल से भी पा सकते हैं समाधान

जेपीसी ने बताया कि अगर किसी को ऑनलाइन आवेदन में दिक्कत आती है तो वह 7309979797,9454405396,8887979187 वाले हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर समास्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही लोग इस नंबर पर आपना सुझाव भी दे सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story