×

Lucknow University: कुलपति के सामने छलका बीपीएड छात्रों का दर्द, शिक्षकों की खींचतान में पिस रहे विद्यार्थी

Lucknow University: कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय गुरुवार को शारीरिक शिक्षा विभाग पहुंचे। इसके बाद कुलपति ने बीपीएड के छात्र व छात्राओं से उनकी परेशानियों को लेकर संवाद किया।

Abhishek Mishra
Published on: 25 April 2024 1:15 PM GMT
Lucknow University: कुलपति के सामने छलका बीपीएड छात्रों का दर्द, शिक्षकों की खींचतान में पिस रहे विद्यार्थी
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने शारीरिक शिक्षा विभाग का दौरा किया। यहां उन्होंने बीपीएड प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर उनसे बातचीत की। छात्रों ने आरोप लगाया कि शिक्षकों के आपसी मतभेद से हमें भुगतना पड़ता है। बता दें कि मंगलवार को दो बीपीएड छात्राएं शिवाजी मैदान में बेहोश हो गई थीं। जिसके बाद कुलपति ने यह निरीक्षण किया।

कुलपति ने किया बीपीएड विभाग का दौरा

एलयू के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय गुरुवार को शारीरिक शिक्षा विभाग पहुंचे। इसके बाद कुलपति ने बीपीएड के छात्र व छात्राओं से उनकी परेशानियों को लेकर संवाद किया। जब प्रो. राय ने पहले छात्रों से दिक्कत के बारे में पूछा तो वे कुछ नहीं बोले। लेकिन बाद में कुलपति ने शिक्षक मो. तारिक और शशि कनौजिया को कक्ष से बाहर जाने को कहा। इसके बाद विद्यार्थियों ने एक-एक कर समस्याएं बतानी शुरु कर दीं।

छात्रों ने कुलपति से बताई दिक्कतें

छात्रों ने कुलपति के सामने कई दिक्कतें बताईं। विद्यार्थियों ने कहा कि कक्षाओं का समय सही नहीं है। बिना सूचना के कक्षाएं बुला ली जाती हैं। कोई उपकरण मौजूद नहीं हैं। मैदान सही नहीं है। प्रॉपर ट्रेनर यानी एनआईएस डिग्रीधारक और अन्य स्टॉफ नहीं है। छात्रों ने बताया कि खेल मैदान में चेंजिंग रूम, शौचालय और भीषण गर्मी होने के बावजूद समुचित पानी की व्यवस्था नहीं है।

छात्र-छात्राओं का आरोप है कि उन्हीं लोगों से स्टोर रूम की सफाई कराई जाती है। सारे उपकरणों और ग्राउंड की सफाई भी करवाई जाती है। ग्राउंड की देखरेख भी उन्हीं लोगों के जिम्मे हैं। स्पोर्ट्स एक्टिविटी के दौरान चूना भी उन लोगों से ही डलवाया जाता है।

शिक्षकों के मतभेद से पिस रहे छात्र

बीपीएड के विद्यार्थियों ने कई अन्य आरोप भी लगाए। छात्रों ने बताया कि विभाग के नियमित शिक्षकों के आपसी मतभेद से हमें समस्या हो रही है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने छात्रों की सभी समस्याओं को सुनने के बाद कहा कि आपकी सभी समस्याओं और मांगों को मद्देनजर रखते हुए तीन महीने के भीतर कार्रवाई होगी। इस मौके पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. संगीता साहू, विभागाध्यक्ष प्रो. रूपेश कुमार समेत विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story