×

Lucknow News: पुनर्वास विवि के नए कुलपति बने प्रो. संजय सिंह, राज्यपाल ने जारी किया आदेश पत्र

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रो. संजय सिंह को डॉ. शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय के नए कुलपति के रुप में नियुक्त किया है। अभी तक डॉ. भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति रहे प्रो. सिंह का कार्यकाल फरवरी में समाप्त हो गया था।

Abhishek Mishra
Published on: 2 March 2024 5:15 PM GMT
Lucknow News: पुनर्वास विवि के नए कुलपति बने प्रो. संजय सिंह, राज्यपाल ने जारी किया आदेश पत्र
X

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के नए कुलपति प्रो. संजय सिंह बनाए गए हैं। अगले पांच सालों तक वे इस पद पर बने रहेंगे। राज्यपाल ने एक पत्र के जरिए यह आदेश जारी कर दिया है। प्रो. संजय सिंह अभी तक डॉ. भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति थे। पिछले महीने कुलपति के रुप में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया था।

पांच सालों तक रहेंगे कुलपति

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रो. संजय सिंह को डॉ. शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय के नए कुलपति के रुप में नियुक्त किया है। अभी तक डॉ. भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति रहे प्रो. सिंह का कार्यकाल फरवरी में समाप्त हो गया था। अब उन्हें राज्यपाल की ओर से नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। अगले पांच सालों तक वे पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलपति के रुप में कार्य करते करेंगे।

आईआईटी बीएचयू में भी रहे

प्रो. संजय सिंह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के आईआईटी में भी कार्यरत रहे हैं। डॉ. शकुंतला मिश्र पुनर्वास विश्वविद्यालय के नव नियुक्त कुलपति प्रो. संजय सिंह पूर्व में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय आईआईटी के फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी विभाग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। आईआईटी बीएचयू के बाद उन्हें डॉ. भीमरॉव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति के रुप में नियुक्त किया गया था।

हवन पूजन कर संभाला था कार्यभार

डॉ. भीमरॉव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. संजय सिंह ने फरवरी 2019 में पदभार ग्रहण किया था। बीबीएयू कुलपति का कार्यभार संभालने से पहले उन्होंने परिसर में हवन पूजन कराया था। वह इस बात के लिए उस वक्त काफी चर्चा में भी रहे थे। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ पूरे रीति रिवाज से यज्ञ करने के बाद ही अपना पदभार ग्रहण किया था। साल 2021 में प्रो. संजय सिंह के कार्यकाल के दौरान ही बीबीएयू ने नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा जारी की गई सूची में टॉप सौ विश्वविद्यालयों में स्थान भी हासिल किया था।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story