×

मंत्री एके शर्मा का निर्देश- सभी निकायों में धार्मिक-ऐतिहासिक-सार्वजनिक स्थलों की हो सफाई, नो प्लास्टिक बैग क्षेत्र करें विकसित

Lucknow News: मंत्री एके शर्मा ने कहा, सार्वजनिक स्थलों के आसपास नो प्लास्टिक बैग क्षेत्र भी विकसित किए जाएं। लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए जागरूक करें। प्लास्टिक की बोतल, थैली, प्लेट, गिलास, कप,चम्मच को रिसाइकल करने की भी व्यवस्था की जाए।

Network
Newstrack Network
Published on: 18 Jan 2024 5:03 PM GMT
Lucknow News
X

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (Social Media)

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने अयोध्या में राम मंदिर का आगामी 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा, इस दौरान सभी नगर निकाय अपने धार्मिक, ऐतिहासिक, पर्यटक व सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई करें और कचरा मुक्त रखें।

योगी सरकार के मंत्री ने कहा कि, प्रधानमंत्री ने आह्वान किया है कि, 'प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले सभी धार्मिक व तीर्थ स्थलों को साफ व सुन्दर बनाना है। इसी दृष्टि से सभी निकायों में भी साफ-सफाई व कचरा मुक्त बनाने के लिए 14 से 21 जनवरी तक एक सप्ताह का विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है'।

एके शर्मा बोले- सभी निकाय विशेष ध्यान दें

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने नगरीय निकाय निदेशालय में स्वच्छ तीरथ अभियान की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि, 'इस बार साफ-सफाई व कचरा मुक्ति में कोई कमी न रह जाए, इस बात का ध्यान रखेंगे। भविष्य में ऐसी जगहें फिर से गंदी न हों, इसके लिए सभी निकाय विशेष ध्यान देंगे। उन्होंने कहा कि, सभी निकाय अपने धार्मिक व तीर्थ स्थलों की साफ-सफाई, सुशोभन में कोई कमी नहीं रखेंगे। ध्यान रखेंगे कि जहां पर ज्यादा लोग इकट्ठे होते हों, कचरा इधर-उधर न फेंका जाए। वहां डस्टबिन रखवाएं। ऐसे स्थानों के आस-पास खाली जगहों पर फूल-पौधे भी लगाए जा सकते हैं। मंत्री ने कहा, अयोध्या सहित पूरे प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के तीर्थ एवं धार्मिक स्थलों पर साफ-सफाई का विशेष अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है'।

मंदिरों-पूजा स्थलों से निकले फूल को करें रीसाइकल

उन्होंने आगे कहा कि, 'इस दौरान मंदिर के ट्रस्ट और मैनेजमेंट पदाधिकारी तथा आमजन व स्वयं सहायता समूह के सहयोग एवं भागीदारी से सफाई व सुशोभन का कार्य सुनिश्चित कराया जाय। मंदिरों, पूजा स्थलों से निकले फूल आदि का रीसाइकल भी किया जाय। सार्वजनिक शौचालयों, गार्बेज पॉइंट की सफाई पर भी ध्यान देंगे। सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम पर भी ध्यान दिया जाय। नागरिकों को इसके लिए जागरूक किया जाय।'

नो प्लास्टिक बैग क्षेत्र विकसित किए जाएं

मंत्री एके शर्मा ने आगे कहा कि, 'सफाई महाअभियान में सभी निकाय अपने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों का भी सहयोग लेने का प्रयास करें। साथ ही, स्वयं सहायता समूह (Self Help Group), सारथी क्लब के सदस्यों, ब्रांड एंबेसडर के माध्यम से भी जन जागरूकता रैली निकाली जाए। स्वच्छता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं। प्लास्टिक निषेध के लिए सभी धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों व सार्वजनिक स्थलों के आसपास नो प्लास्टिक बैग क्षेत्र भी विकसित किए जाएं। लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए भी जागरूक करें, प्लास्टिक की बोतल, थैली, प्लेट, गिलास, कप,चम्मच को रिसाइकल करने की भी व्यवस्था की जाए। अभियान की डी ट्रिपल सी के माध्यम से तथा टोल फ्री नंबर 1533 से भी कार्यों की मॉनिटरिंग की जाए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story