×

UP : बिजली विभाग के अधिकारी कभी भी पहुंच सकते हैं आपके घर, रहें तैयार

UP Power Corporation : उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन विभाग प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी में है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 28 March 2024 4:45 PM GMT
Smart Prepaid Meter
X

UP : बिजली विभाग के अधिकारी कभी भी पहुंच सकते हैं आपके घर, रहें तैयार (Photo - Social Media)

UP Power Corporation Department प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी में है। इसके लिए बिजली विभाग के कर्मचारी/अधिकारी घर-घर पहुंचने वाले हैं। पहले एक अप्रैल की तारीख तय की गई थी, लेकिन बदलाव करते हुए 20 अप्रैल से युद्ध स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने सभी बिजली उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी पूरी कर ली है। विभाग ने मार्च 2025 तक सभी उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगा दिए जाने का लक्ष्य टेंडर पाने वाली कंपनियों को दिया है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग जाने के बाद बिजली चोरी पर अंकुश लगेगा। उपभोक्ताओं को भी गलत व टेबुल बिलिंग से राहत मिलेगी।

कार्यदायी संस्थाओं को काम शुरू करने का निर्देश

उत्तर प्रदेश में 2.69 करोड़ उपभोक्ता मीटर, 15.26 लाख डीटी मीटर तथा करीब 20 हजार फीडर पर मीटर लगाए जाने हैं। इसके लिए कार्यदायी संस्थाओं से एग्रीमेंट की प्रक्रिया भी लगभग पूरी कर ली गई है। इन सभी संस्थाओं को जल्द से जल्द स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

आरडीएसएस योजना के तहत लगेंगे मीटर

प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं के घर केंद्र सरकार की योजना रिवैमम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) के तहत स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जाना है। इन मीटर को लगाने के लिए पश्चिमांचल डिस्काम में एक पैकेज, पूर्वांचल डिस्काम में तीन पैकज, दक्षिणांचल में दो पैकेज तथा मध्यांचल में तीन पैकेज में स्मार्ट मीटर का काम दिया गया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story