×

Lucknow Metro सीजी सिटी भूमि विकास के लिए UPMRC ने की पहली निवेश बैठक, इतने एकड़ में होगा विकसित

Lucknow Metro: सीजी सिटी शहर के दक्षिण पूर्वी भाग में लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर स्थित है, जिसके आसपास के क्षेत्र में इकाना क्रिकेट स्टेडियम, द सेंट्रम होटल, सुशांत गोल्फ सिटी, पलासियो मॉल, जलसा रिज़ॉर्ट है आदि हैं।

Anant kumar shukla
Published on: 22 Sep 2023 1:32 PM GMT (Updated on: 22 Sep 2023 1:37 PM GMT)
UPMRC holds first investment meeting for CG City
X

UPMRC holds first investment meeting for CG City

Lucknow Metro: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPMRC) ने 86 एकड़ सीजी (चक गजरिया) सिटी की भूमि को विकसित करने के लिए पहली निवेशक बैठक गोमती नगर लखनऊ स्थित प्रशासनिक भवन में आज आयोजित की।

गैर यात्री रेवेन्यू बढ़ाने के लिए सीजी सिटी का विकास

सीजी सिटी परियोजना लखनऊ मेट्रो के लिए व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अत्यधिक महत्व रखती है। ताकि यूपीएमआरसी किफायती यात्रा किराए के साथ मेट्रो यात्रियों को सेवा प्रदान करना जारी रख सके। उत्तर प्रदेश सरकार ने नॉन फेयर बॉक्स रेवेन्यू (गैर यात्री किराया) बढ़ाने के लिए सीजी सिटी भूमि से यूपीएमआरसी को 86 एकड़ जमीन मंजूर की है। यूपीएमआरसी, सरकार से इतनी बड़ी भूमि पार्सल प्राप्त करने वाली भारत की पहली मेट्रो है।

बैठक में इन्होंने भाग लिया

एमडी सुशील कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में निदेशक वित्त शील कुमार मित्तल, निदेशक कार्य एवं अवसंरचना सीपी सिंह के साथ यूपीएमआरसी के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। अर्नस्ट एंड यंग (ईएंडवाय)की टीम, जिसे भूमि के श्रेष्ठ उपयोग की रणनीतिक योजना और निविदा का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए सलाहकार के रूप में सम्मिलित किया गया है, ने भूमि स्थान और संभावित परियोजनाओं पर आज प्रेजेंटेशन दिया।

ये कंपनियां बैठक में शामिल हुई

शालीमार, अपोलोमेडिक्स, आईटीसी, एमआई ग्रुप, द लीला, ओमैक्स लिमिटेड, ओबेरॉय ग्रुप, रमाडा प्लाजा आदि सहित 40 से अधिक समूहों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाएं लाने की तैयारी

एलडीए से प्राप्त की गई 86 एकड़ भूमि, जिसका उद्देश्य यूपीएमआरसी के लिए गैर-किराया राजस्व उत्पन्न करना है। पार्क, चिकित्सा, शैक्षिक और मनोरंजक केंद्रों के विकास सहित आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाएं लाने की तैयारी है।

यहां विकसित हो रहा सीजी सिटी

सीजी सिटी शहर के दक्षिण पूर्वी भाग में लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर स्थित है, जिसके आसपास के क्षेत्र में इकाना क्रिकेट स्टेडियम, द सेंट्रम होटल, सुशांत गोल्फ सिटी, पलासियो मॉल, जलसा रिज़ॉर्ट है आदि हैं।

8 भूमि पार्सल

  • पॉकेट ए क्षेत्र - 6.75 एकड़,
  • पॉकेट बी क्षेत्र - 2.74 एकड़,
  • पॉकेट सी क्षेत्र – 7.48 एकड़,
  • पॉकेट डी क्षेत्र – 12.82 एकड़,
  • पॉकेट ई क्षेत्र - 14.82 एकड़,
  • पॉकेट एफ क्षेत्र - 10.31 एकड़,
  • पॉकेट जी क्षेत्र - 28.72 एकड़,
  • पॉकेट एच क्षेत्र - 3.19 एकड़।

निवेशक बैठक के बाद यूपीएमआरसी, सलाहकारों और संभावित निवेशकों की टीम द्वारा साइट-विजिट की गयी और ग्राउंड पर जाकर भूमि की स्थिति को देखा। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा, "सीजी सिटी परियोजना बहुत महत्वपूर्ण स्थान पर स्थित है, यह अपने रणनीतिक स्थान के कारण न केवल निवेशकों और हितधारकों के लिए बल्कि लखनऊ और पड़ोसी क्षेत्रों के लोगों के लिए भी एक सुनहरा अवसर है, । यूपीएमआरसी के लिए, इस परियोजना से आने वाला राजस्व , लखनऊ मेट्रो के परिचालन राजस्व में अहम सहयोग देगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story