×

Etawah Lion Safari : बजट की भारी-भरकम कमी से जूझ रही सफारी समिति, पर्यटकों को अभी और करना होगा इंतजार

Etawah Lion Safari: इटावा लायन सफारी पार्क/मल्टीपल सफारी पार्क को पूरी तरह से पर्यटकों के लिए शुरू होने में अभी और करना होगा इन्तज़ार।

Uvaish Choudhari
Report Uvaish ChoudhariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 13 Nov 2021 10:15 AM GMT
Etawah Lion Safari
X

इटावा लायन सफारी (फोटो- सोशल मीडिया)

Etawah Lion Safari : उत्तर प्रदेश इटावा लायन सफारी पार्क/मल्टीपल सफारी पार्क को पूरी तरह से पर्यटकों के लिए शुरू होने में अभी और करना होगा इन्तज़ार। सफारी पार्क के प्रशासन के लिए एक राहत भरी खबर। सफारी पार्क की मिट्टी शेरों के लिए अनुकूल है। पिछले हफ्ते लखनऊ आई एक जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है।

संक्रमण बीमारी से दर्जन भर से अधिक शेरों की मौतें

इटावा लायन सफारीः 350 हेक्टेयर में बनी सफारी में 27 हेक्टेयर में पर्यटकों को शेरों के दीदार करवाने के लिए सफारी प्रशासन ने सफारी पार्क की मिट्टी के नमूने एनबीआरआई लखनऊ के द्वारा लिए गए थे। जिसकी रिपोर्ट के मुताबिक पार्क की मिट्टी में किसी तरह का बैक्टीरिया, वायरस नहीं मिला।

राष्ट्रीय मृदा प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। लायन सफारी को खोलने की काफी लंबे समय से कवायद चल रही है। लेकिन इसको पूरी तरह से खोलने में अभी और समय लगेगा। लायन सफारी पार्क की मिट्टी को अक्टूबर 2021 में जांच के लिए लखनऊ से (NVRI) राष्ट्रीय मृदा प्रयोगशाला में भेजा गया था।


इस जांच का मकसद यह था कि मिट्टी में किसी तरीके का वायरस या बैक्टीरिया तो नहीं ताकि मिट्टी में वायरस होने के चलते शेरों की किसी तरीके का नुकसान न हो और पर्यटकों के लिए सफारी में शेरों को आराम से छोड़ा जा सके। जिससे आये हुए पर्यटक शेरों का दीदार कर सकें।

सीजेडए से हरी झंडी का इन्तज़ार

इटावा लायन सफारीः पार्क के उपनिदेशक ए के सिंह ने बताया कि मिट्टी का सैंपल जांच के लिए राष्ट्रीय मृदा केंद्र लखनऊ भेजा गया था उसकी जांच रिपोर्ट आ चुकी है। मिट्टी में किसी भी तरीके का वायरस नहीं मिला है।

उन्होंने बताया कि पार्क की मिट्टी बब्बर शेर और शेरों के लिए पूरी तरीके से उपयुक्त है मिट्टी की जांच रिपोर्ट सीजेडए व विभाग को अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। अब लायन सफारी को पूरी तरह से तरीके से खोलने के लिए अनुमति मांगी गई है। उनकी हरी झंडी मिलते ही लायन सफारी पार्क को पर्यटकों के लिए पूरी तरह से खोल दिया जाएगा।

अखिलेश ने सफारी की दुर्दशा पर सरकार पर बोला था हमला

दीपावली पर पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने महंगाई, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और सफारी के पार्क का इंतजाम बर्बाद करने का आरोप सरकार पर लगाया था अखिलेश ने कहा था कि इटावा में शेर रह रहे है एनिमल सफारी नही खोल पा रहे है सफारी का पूरा इंतजाम बर्बाद कर दिया है। यहां इतने बड़े स्टेडियम पड़े हैं, सब बर्बाद कर दिए भाजपा के लोगों ने। विकास की बात नही करेंगे नौकरी, रोजगार की बात नहीं करेंगे।

सफारी को पूरी तरह खोलने के लिए बड़ी धनराशि की आवश्यकता


लैपर्ड सफारी को खोलने के लिए शासन स्तर से बजट की डिमांड की गई है जोकि अभी मिला नही है। कोरोना ने सफारी के संचालन और बजट को बिगाड़ दिया। लैपर्ड सफारी की बाउंड्री पूर्व में आये चक्रवात के चलते ध्वस्त हो गई थी जिसको धीरे धीरे सुधार किया जा रहा है। लैपर्ड सफारी को खोलने के लिए लगभग 25 लाख रुपए की आवश्यकता है। जिससे लैपर्ड सफारी की व्यवस्था सही करके उसको पर्यटकों के लिए खोला जा सकें।

सफारी में जानवरों का कुनबा

वर्तमान समय में सफारी में 18 शेर, शेरनियां, शावक, 3 भालू जिनकी सफारी में नही हुई अब तक वृद्धि 66 ब्लैक बक (काले हिरण), 37 डियर, 8 लैपर्ड (तेंदुए), 12 सांभर व अन्य पशु-पक्षी मौजूद हैं।

वही सफारी के उपनिदेशक ने हाल ही में दिए गए अखिलेश यादव के बयान पर कहा कि बजट की कोई कमी नही है। जबकि उन्होंने शासन स्तर से पूरी तरह से सफारी पार्क को सुसज्जित ढंग से पर्यटकों के लिए खोलने के लिए लगभग 6 करोड़ से अधिक की डिमांड करने की बात भी कही।

वहीं उन्होंने सफारी को आगामी विधानसभा चुनाव से पूर्व सफारी को पूरी तरह से शुरू करने के सवाल पर कहा अभी कहना संभव नही है कि सफारी पार्क को चुनाव से पहले खोला जा सके।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story