×

Coronavirus Good News: IIT कानपुर का दावा, कोरोना की तीसरी लहर की संभावना कम

Coronavirus Good News: आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक पदम श्री प्रोफेसर एम अग्रवाल के अनुसार कोरोना संक्रमण लगातार कमजोर हुआ है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 23 Aug 2021 5:20 AM GMT
Coronavirus news
X

तीसरी लहर की संभावना कम pic(social media)

Coronavirus Good News: पिछले एक साल से अधिक समय से कोरोना(Coronavirus) का सामना कर रहे हैं उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) के लोगों के लिए एक अच्छी खबर(Good News) है। आईआईटी कानपुर(IIT Kanpur) ने दावा किया है कि इस बार कोरोना की तीसरी लहर(Third Wave Of Coronavirus) ना आने की संभावना अधिक है। इसके पीछे उनका दावा(Claim) है कि प्रदेश में बड़ी संख्या में कोरोना का टीकाकरण(Corona Vaccination) होना है। यहां यह बताना जरूरी है कि इसके पहले भी आईआईटी कानपुर(IIT Kanpur) ने कोरोना के बारे में अपने मैथमेटिक्स मॉडल से जो भी भविष्यवाणी की है वह काफी हद तक सही हुई है। आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक पदम श्री प्रोफेसर एम अग्रवाल के अनुसार कोरोना संक्रमण लगातार कमजोर हुआ है।

आईआईटी कानपुर pic(social media)

इसके अलावा यूपी, बिहार, दिल्ली जैसे राज्यों में कोरोना लगभग समाप्त हो चुका है। उनकी रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर तक इन राज्यों में एक्टिव मामलों की संख्या इकाई तक पहुंच जाएगी। वहीं देश में एक्टिव केस अक्टूबर तक केवल 15000 रहेंगे। जबकि दूसरे राज्य केरल, तेलंगाना तमिलनाडु, कर्नाटक, असम तथा अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वाेत्तर के राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीज आते रहेंगे।

जबकि नीति आयोग को मिली रिपोर्ट में कोविड की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। अक्टूबर के अंत तक यह अपने पीक पर पहुच सकता है। वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय द्वारा गठित कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार यह लहर बच्चों के लिये खतरनाक साबित होने वाली है। कमेटी के विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की

तैयारियों पर भी रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट के अनुसार देश मे बच्चों की देखभाल की तैयारियों में 63% की कमी है। एम्बुलेंस, वेंटीलेटर की उपलब्धता को लगभग 65% और बढ़ाना पड़ेगा। आवश्यक दवाईयों और इंजेक्शन को चिन्हित कर स्टॉक करने पर बल दिया गया है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story