×

महाकुम्भ मेला 2025 बैठक में लगभग 896 करोड़ रुपये की 38 परियोजनाओं को मिली स्वीकृति

Maha Kumbh Mela 2025: मुख्य सचिव ने समय बचाने के लिए रोड बनाते समय ही रोड साइड प्लाण्टेशन तथा खाली जगहों पर पार्किंग विकसित करने के निर्देश दिए।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 Feb 2023 5:23 PM GMT
Maha Kumbh Mela 2025
X

Maha Kumbh Mela 2025 (Social Media)

Maha Kumbh Mela 2025: महाकुम्भ मेला 2025 को दिव्य एवं भव्य बनाने के के लिए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में शीर्ष समिति की द्वितीय बैठक आज सर्किट हाउस में सम्पन्न हुई। मुख्य सचिव ने कहा कि महाकुम्भ 2025 अमृतकाल का पहला कुम्भ कहा। इसके बाद कम्युनिटी एंगेजमेंट प्रोग्राम के तहत अधिक से अधिक संख्या में जनपद निवासियों को जोड़ते हुए उनसे शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करने की अपील की।

जनपद में यातायात समस्याओं के निराकरण के लिए उन्होंने ट्रैफिक प्लान हेतु कंसल्टेन्ट्स को हायर कर भविष्य में किन-किन सडकों पर ट्रैफिक समस्याएं अधिक हो सकती हैं इसका आकलन कर, कार्ययोजना तैयार करने के लिये कहा है। इसके साथ ही उन्होने सभी विभागों को निर्देश दिया कि समस्त कार्यों का शासनादेश 15 मार्च तक निर्गत कर दिया जाए, जिससे समयान्तर्गत बजट अवमुक्त किया जा सके।

मुख्य सचिव ने समय बचाने के लिए रोड बनाते समय ही रोड साइड प्लाण्टेशन तथा खाली जगहों पर पार्किंग विकसित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने नगर आयुक्त को नगर निगम द्वारा बसवार में संचालित कंस्ट्रक्शन एण्ड डिमोलिशन वेस्ट प्लांट से बनाई जा रही टाइल्स का उपयोग इन सभी सड़कों के विकास में करने के लिये भी कहा है। महाकुम्भ के कार्यों के क्रियान्वयन हेतु 02 वर्ष के लिए आवश्यकतानुसार एक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का गठन करने को कहा, जिससे कि मैनपावर की कमी न हो सके।

बैठक में 896 करोड की 38 परियोजनाओं को सैद्धांतिक स्वीकृति

बैठक में 948 करोड़ रुपए की 50 प्रस्तावित परियोजनाओं में से लगभग 896 करोड रुपये की लागत की 38 परियोजनाओं को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई है, जिनमें उप्र सेतु निगम की 1, प्रयागराज विकास प्राधिकरण की 31 तथा बाढ़ कार्य खंड सिंचाई विभाग की 6 परियोजनाएं सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज से संबंधित 12 परियोजनाओं का पुनः परीक्षण कर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बैठक में मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने महाकुम्भ 2025 से पूर्व प्रयागराज को और स्वच्छ बनाने के लिए आश्वस्त किया।

मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द ने सभी परियोजनाओं से मुख्य सचिव को अवगत कराया। साथ ही सभी कार्यों को शीघ्र प्रारम्भ करने हेतु संबंधित विभागों में अतिरिक्त अधिकारियों की शीघ्र तैनाती का अनुरोध किया।

इन मार्गों का होगा चैड़ीकरण

बैठक में बताया गया कि प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा 31 मार्गों का चौड़ीकरण कराया जा रहा है, इसमें नैनी रेलवे स्टेशन से एफसीआई रोड होते हुए अरैल घाट तक, खरकौनी चौराहा (सेन्ट्रल जेल नैनी के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने) से अरैल रोड तक झुंसी क्षेत्र में लोटस अस्पताल से कटका रोड तक, संगम वाटिका पार्क (तेलियरगंज) से रसूलाबाद घाट तक झूसी स्थित जीटी रोड (छतनाग रोड) से छतनाग घाट तक, एडीए मोड नैनी से एडीए कालोनी के प्रारम्भ तक, एडीए कालोनी नैनी से अरैल घाट रोड, अमिताभ बच्चन पुलिया के पास गंगेश्वर महादेव मंदिर के दोनों ओर नदी तक, गोविन्दपुर सब्जी मण्डी तिराहा से कोटेश्वर महोदव मंदिर शिवकुटी तक, अन्नपूर्णा फेमिली मार्ट (नियर अमिताभ बच्चन पुलिया) से शुक्ला माकेर्ट तक आईईआरटी पुलिया से गंगा नदी तट तक सभी मार्गों को 12 मीटर चौड़ा किया जाएगा। इसके अलावा स्वरूप रानी नेहरू चिकित्सालय से महात्मा गांधी मार्ग तक, फाफामऊ पुल से गंगा नदी की ओर जाने वाले मार्ग (बेला कछार पार्किंग रोड) तक, पुराने यमुना पुल के नीचे की सडक को, छिवकी रेलवे स्टेशन गेट-2 से सी०ओ०डी० क्रासिंग मार्ग तक, ई०सी०सी० कालेज से नूरूल्ला रोड तक, आई०ई०आर०टी० कालेज से सदियाबाद सलोरी अमिताभ बच्चन पुलिया कैलाशपुरी एवं गोविन्दपुर सब्जी मण्डी होते हुए तेलियरगंज चौराहा तक सभी सडकों की चौड़ाई 18 मीटर किया जाएगा।

नये यमुना पुल से डी०पी०एस० स्कूल तक अरैल बंधा रोड को, पुराने यमुना पुल से लेप्रोसी चौराहा तक, चन्द्रशेखर आजाद पार्क गेट नं0-6 से संगम पेट्रोल पम्प क्रासिंग सोहबतियाबाग तक, लेप्रोसी चौराहा से नैनी रेलवे स्टेशन तक, नैनी रेलवे स्टेशन से प्रयागराज मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग तक, प्रयागराज मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए सी0ओ0डी0 क्रासिंग तक, झूंसी स्थित कटका तिराहा से झूंसी बस स्टैण्ड तिराहा तक, झूंसी बस स्टैण्ड तिराहा से गंगा नदी तट तक सभी सड़कों की चौड़ाई 24 मीटर किया जाएगा।

इसी क्रम में अन्दावा चौराहा से सहसों चौराहा तक डिवाइडर पर ग्रीनरी विकसित एवं अनुश्रवण का कार्य करने, चन्द्रशेखर आजाद पार्क में पाण्ड एवं बोटिंग का विकास करने, एफ०सी०आई० रोड स्थित ओवर ब्रिज के दोनों ओर नैनी रेलवे स्टेशन के पहुंच मार्ग को 6.5 मीटर तक चौड़ा करने, फाफामऊ में एस०टी०पी० मार्ग से बेला कछार मार्ग में इण्टरलाकिंग से नवनिर्माण कार्य करने, शान्तिपुरम में सेक्टर-ए से बेला कछार तक सम्पर्क मार्ग को 7 मीटर चौड़ा करने तथा फाफामऊ में बसना नाले के किनारे से बेला कछार पार्किंग तक इण्टरलाकिंग मार्ग को 14 मीटर चौड़ा करने का कार्य भी किया जाएगा।

बाढ़ कार्य खण्ड सिंचाई विभाग द्वारा भी कई महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें गंगा नदी के दांये किनारे पर रसूलाबाद घाट से गंगेश्वर महादेव मंदिर तक नागवासुकी सम्पर्क मार्ग से अमिताभ बच्चन पुलिया तक दारागंज तिराहा से शास्त्री ब्रिज के मध्य की लम्बाई में कटाव निरोधक कार्य सम्मिलित है। विभाग द्वारा गंगा नदी के बांये किनारे पर पूरे सूरदास से पी0डब्लू0डी0 स्टोर तक, ओल्ड जी०टी० रोड से गरीबदास आश्रम तक, तथा काली रैम से छतनाग तक कटाव निरोधक कार्य सहित इण्टरलाकिंग का कार्य भी कराया जाएगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story