×

Mahoba News: दबंगों पर दलित को पीटने का आरोप, सरकारी नल से पानी भरने को लेकर हुआ विवाद

Mahoba News: महोबा में सरकारी नल से पानी भरने गए दलित को अपमानित कर पानी नहीं भरने दिया गया।

Imran Khan
Published on: 25 March 2023 3:08 PM GMT
Mahoba News: दबंगों पर दलित को पीटने का आरोप, सरकारी नल से पानी भरने को लेकर हुआ विवाद
X
Mahoba News (photo: social media )

Mahoba News: एक तरफ देश जहां आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। वहीं समाज में एक तबका ऐसा है जिसे सरकारी नल से पानी भरने से रोका जा रहा है। इस अमृतकाल मे भी बुंदेलखंड में सामंतवादी सोच और छुआछूत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। सरकारी नल से पानी भरने तक की पाबंदी लगाई जा रही है।

महोबा में सरकारी नल से पानी भरने गए दलित को अपमानित कर पानी नहीं भरने दिया गया। यही नहीं, आरोप है कि पीड़ित के पिता को अपमानित कर उसके साथ लाठी-डंडों और कुल्हाड़ी से बेरहमी मारपीट कर लहूलुहान कर दिया गया है। दबंगों की दबंगई और सामंतवादी सोच के चलते दी गई प्रताड़ना की शिकायत लेकर परिवार के लोग कोतवाली पहुंचे हैं लेकिन अभी तक पुलिस ने उक्त मामले में कोई कार्रवाई नहीं की जिससे पीड़ित परिवार डरा सहमा है। वहीं, घायल का इलाज जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में किया गया है।

बताया जाता है कि शहर कोतवाली क्षेत्र के टीकामऊ गांव में रहने वाला देवेंद्र कुमार अपने पिता राजेश के पास में लगे सरकारी पाइपलाइन से पानी भरने के लिए गया हुआ था। आरोप है कि जैसे ही पानी के बर्तन नल में रखे गए तो पास में ही रहने वाले सज्जन शुक्ला, रोहित शुक्ला और राहुल ने पानी भरने से मना कर दिया। यही नहीं पानी के बर्तन नल से उठाकर फेंक दिए गए। इसके बाद विवाद बढ़ने लगा। दबंगों की दबंगई देख लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। सरकारी नल पर पानी भरने से मना किए जाने से दलित परिवार में रोष व्याप्त है।

पीड़ित परिवार का आरोप

पीड़ित देवेंद्र और उसके परिवार के लोग बताते हैं कि छोटी जाति होने के चलते उन्हें पानी भरने से रोका जा रहा है। छुआछूत के कारण नल की नल के पास बर्तन रखने की भी मनाही है। दबंगों ने पानी भरने से मना कर दिया है। इस मामले में विवाद होने के बाद लोगों के समझाने पर मामला शांत हो गया था लेकिन आरोप है कि रात के समय अचानक तीनों दबंग घर पर लाठी डंडा कुल्हाड़ी लेकर पहुंच गए और पीड़ित के पिता राजेश को गाली गलौज करने लगे जब देवेंद्र ने इसका विरोध किया तो घर से घसीटते हुए बाहर ले आये और बेरहमी से मारपीट कर लहूलुहान कर दिया। आरोप है कि सर में कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला किया है जिससे वह गंभीर घायल हो गया।

जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रही पुलिस

पीड़ित का आरोप है कि तत्काल डायल 112 पुलिस को सूचना दी गई लेकिन पुलिस ने मामले में कोई कार्रवाई नहीं की और मौके से चली गई। इसके बाद कोतवाली में आकर पीड़ित परिवार ने नामजद आरोपियों के खिलाफ तहरीर दी है और कार्यवाही की मांग की है। इस मामले में पुलिस द्वारा घायल को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करा कर मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है और पुलिस अग्रिम कार्यवाही में जुटी है। पीड़ित परिवार को अपनी जान माल का खतरा है उनका कहना है कि सामंतवादी सोच के चलते उच्च जाति के दबंग उन्हें दबाने और प्रताड़ित करने का काम कर रहे हैं। नल से पानी नहीं भरने दिया जा रहा इसको लेकर सभी लोग भयभीत हैं। इस मामले कोतवाली पुलिस जाँच और कार्यवाही की बात कह रही है ।

Imran Khan

Imran Khan

Next Story