×

Mahoba News: डेढ़ दशक से बंद महोबा महोत्सव का हुआ आगाज, सांसद ने किया शुभारम्भ

Mahoba News: जनपद के स्थापना दिवस पर सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने फीता काटकर महोबा महोत्सव का शुभारंभ किया।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 11 Feb 2023 3:10 PM GMT
Mahoba Mahostav, closed for one and a half decade, started, MP inaugurated
X

 महोबा: डेढ़ दशक से बंद सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने फीता काटकर महोबा महोत्सव का शुभारंभ किया

Mahoba News: डेढ़ दशक से बंद चल रहे महोबा महोत्सव का जिला अधिकारी मनोज कुमार की पहल पर आज शानदार आगाज हुआ है। जनपद के स्थापना दिवस पर सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने फीता काटकर महोबा महोत्सव का शुभारंभ किया। जिसमें सदर विधायक राकेश गोस्वामी और एमएलसी जीतेन्द्र सिंह सेंगर जी मौजूद रहे।

एक सप्ताह तक चलने वाले महोबा महोत्सव में स्थानीय कलाकारों सहित राष्ट्रीय स्तर के कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे । डीएम की इस पहल से महोबा वासियों में खासा उत्साह है । ऐतिहासिक कीरत सागर तट पर 11 फरवरी से 17 फरवरी तक आयोजित कार्यक्रम में रंगारंग कार्यक्रम होने हैं । डीएम की पहल पर हो रहे महोबा महोत्सव की सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल सहित मौजूद जनप्रतिनिधियों ने भी जमकर प्रशंसा की और महोबा को पर्यटन के लिहाज से ऊंचाइयों तक पहुंचाने के प्रयास को सराहा है।

11 फरवरी 1995 को महोबा को जनपद का दर्जा मिला

दरअसल आपको बता दें कि 11 फरवरी 1995 को हमीरपुर से अलग होकर महोबा को जनपद का दर्जा मिला था। तत्काली के विधायक रहे अरिमर्दन सिंह नाना की मांग पर यह सौगात महोबा को दी थी। तभी से 11 फरवरी को महोबा महोत्सव का आगाज शुरू हुआ था, लेकिन पिछले डेढ़ दशक से अधिक से महोबा महोत्सव बंद पड़ा था। इसको लेकर जनपद वासियों में भी काफी नाराजगी बनी रहती थी, लेकिन अब महोबा के जिला अधिकारी मनोज कुमार ने इसे गंभीरता से लेते हुए जिला सृजन की सालगिरह महोत्सव के रूप में मनाई है। इसका आज उद्घाटन फीता काटकर बीजेपी सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने किया है। महोबा में पर्यटन विकास के अंतर्गत जिला सर्जन की वर्षगांठ मनाई जा रही है।

महोबा को जनपद बने हुए आज 28 वर्ष हो गए और इस वर्षगांठ पर पर्यटन की दृष्टि से ऐतिहासिक नगर की भव्यता और दिव्यता को दिखाया जा रहा है। महोबा के सभी दार्शनिक और पर्यटन स्थलों तक लोगों को लाने के लिए इस महोत्सव के जरिए भी एक पहल की जा रही है। महोबा के ऐतिहासिक कीरत सागरर तट पर आयोजित महोत्सव में प्रदर्शनी भी लगाई गई है।

जिला प्रशासन द्वारा आयोजित महोत्सव का उद्देश्य यहाँ पर्यटन विकास को गति देना है जिससे लोक संस्कृति के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा मिल सके। आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, सदर विधायक राकेश गोस्वामी, एमएलसी जीतेन्द्र सिंह सेंगर सहित डीएम,एसपी ने दीप प्रज्वलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत की। बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत के स्वागत गीत भी गया। तो वहीँ नवरस म्यूजिकल ग्रुप ने आल्हा गायन प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अलावा तमाम रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए गए तो वहीं स्कूली बच्चों की परेड देखकर मौजूद लोगों ने जमकर तालियां बजाई।

जनपद का विकास हो रहा है

सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने कहा कि जनपद मांग की लड़ाई महोबा के लोगों ने लड़ी और वो खुद इस लड़ाई में रहे, जिसमे आधी रोटी खाएंगे महोबा जिला बनाएंगे जैसे नारों के साथ प्रदेश और केंद्र सरकारों को पोस्टकार्ड भेजकर अपनी व्यथा सुनाते थे और आख़िरकार 11 फ़रवरी 1995 को जनपद का तौफा महोबा को मिला तब से लगातार जनपद का विकास हो रहा है। भाजपा सरकार भी इस विकास में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

यहीं वजह है कि पर्यटन क्षेत्र में महोबा लगातार अग्रणी होता जा रहा है।महोबा के सभी दार्शनिक, ऐतिहासिक , धार्मिक स्थलों को सहेजने और सँवारने का काम किया गया है जो लगातार जारी भी है। महोबा का सूर्य मंदिर हो या गोरखनाथ की तपोस्थली गोरखगिरि पर्वत ,ऐतिहासिक कीरत सागर तट सहित बुंदेलखंड के कश्मीर चरखारी और कई किलों को सँवारने का काम हो रहा है।

इस अवसर पर पर मौजूद जनप्रतिनिधियों और अतिथियों ने एक सप्ताह तक चलने वाले इस महोत्सव की जमकर सराहना की।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story