×

Mahoba News: यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल के सातवें संस्करण की मेजबानी करेगा महोबा

Mahoba News: इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के दो मंत्रियों पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह व सरकार के पर्यावरण एंव जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री केपी मालिक के आगामी 2 फरवरी को महोबा आने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 30 Jan 2023 3:16 PM GMT
Mahoba will host the seventh edition of UP Nature and Bird Festival
X

Mahoba will host the seventh edition of UP Nature and Bird Festival

Mahoba News: बुंदेलखंड के महोबा को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने के लिए सरकार तमाम योजनाएं चला रही है तो इसी के तहत महोबा के विजय सागर पक्षी विहार में यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल के सातवें संस्करण की मेजबानी महोबा करेगा। जिसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 1 फरवरी से 3 फरवरी तक चलने वाले इस फेस्टिवल में 2 फरवरी के दिन यूपी सरकार के मंत्री भी महोबा में मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा वन विभाग

इस फेस्टिवल में पर्यटकों की मौजूदगी के आलावा वन्यजीव पर्यटन, प्रकृति संरक्षण और फोटोग्राफी जैसे कई आयोजन होंगे। इसमें राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफर विशेषज्ञ और सैलानी भी शामिल होने की बात सामने आ रही है। इस कार्यक्रम को विशेष बनाने के लिए वन विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ जुटा हुआ है और विजय सागर पक्षी विहार को सजाने और संवारने का काम चल रहा है।

फेस्टिवल के माध्यम से अपनी पहचान बनाने को बेताब महोबा

उत्तर प्रदेश के सबसे पिछड़े बुंदेलखंड को पर्यटन हब बनाने के लिए सरकार की कवायद रंग लेती दिखाई दे रही है और अब महोबा को अलग पहचान दिलाने के लिए ही यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल 2023 के तहत महोबा को मेजबानी करने का मौका मिला है। इस फेस्टिवल का उद्देश टूरिज्म को बढ़ावा देना है। सर्दी के मौसम में आने वाले साइबेरियन पक्षियों सहित देशी पक्षियों और वन्य जीव को टूरिज्म में बढ़ावा देने के लिए ही महोबा के विजय सागर पक्षी विहार को सजाया और संवारा जा रहा है।

सैलानियों को रूकने के लिए टेंट की व्यवस्था

आने वाले सैलानियों और अधिकारियों के रुकने के लिए टैंट आदि की व्यवस्था की गई है. यही नही आने वाले अतिथियों को कोई दिक्कत न हो उसके लिए वन विभाग द्वारा नई सड़क भी बनवाई जा रही है। यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल का उद्देश्य प्रकृति आधारित इको टूरिज्म को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम की साझेदारी ब्रिटिश वर्ल्ड फेयर और वर्ल्ड लाइफ इंटरनेशनल के साथ की गई है।

इको टूरिज्म मुख्य उद्देश्य

इस साल के उत्सव का मुख्य उद्देश्य इको टूरिज्म का विस्तार करना है। 1 फरवरी से 3 फरवरी तक महोबा के विजय सागर पक्षी विहार में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। जिसमें पर्यावरण को बचाने के अलावा पक्षियों की जो प्रजातियां विलुप्त हो रही है उन्हें कैसे बचाया जाए इस पर काम किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के दो मंत्रियों पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह व सरकार के पर्यावरण एंव जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री केपी मालिक के आगामी 2 फरवरी को महोबा आने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

फोटोग्राफरों को दिया गया है विशेष आमंत्रण

बर्ड फेस्टिवल कार्यक्रम के तहत बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने और उनके रुकने के इंतजाम आज भी किए जा रहे हैं। वन्यजीव पर्यटन, प्रकृति संरक्षण के अलावा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फोटोग्राफी करने वाले लोगों को भी आमंत्रित किया गया है। यही नही वन्यजी विशेषज्ञ भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए वन विभाग के आला अधिकारी पूरी मुस्तेदी के साथ जूट हुए है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story