×

Mainpuri News: शादी के बंधन में बंधे 506 जोड़े, एक तरफ लिए गए सात फेरे, तो दूसरी तरफ पढ़ा गया निकाह

Mainpuri News: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री सामूहिक योजना के तहत सोमवार को नुमाइश पंडाल में विवाह का कार्यक्रम किया गया।

Ashraf Ansari
Published on: 12 Feb 2024 10:00 AM GMT
mainpuri news
X

मैनपुरी में शादी के बंधन में बंधे 506 जोड़े (न्यूजट्रैक)

Mainpuri News: जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज 506 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया। इस दौरान मौके पर 506 जोड़ों के परिवार के लोग मौके पर मौजूद रहे जहां उन्होंने वर-वधु को आशीर्वाद दिया।

एक साथ हिंदू-मुस्लिम जोड़ों का हुआ विवाह

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री सामूहिक योजना के तहत सोमवार को नुमाइश पंडाल में विवाह का कार्यक्रम किया गया। इस दौरान इस विवाह के कार्यक्रम में 506 जोड़े शामिल हुए। जिसमें 26 मुस्लिम जोड़े भी शामिल है। बताते चलें कि मैनपुरी के नुमाइश पंडाल में किए गए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व मंत्री और वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के विधायक रामनरेश अग्निहोत्री पहुंचे जहां पर उन्होंने शादी के कार्यक्रम में मौजूद जोड़ों को विवाह संपन्न होने पर उनका आशीर्वाद दिया। इस दौरान पंडाल में एक तरफ हिंदू रीति रिवाज के साथ जोड़ो ने फैरे लिए तो दूसरी तरफ मुस्लिम रीति रिवाज के साथ निकाह पढ़ाया गया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के बारे में विधायक ने दीं जानकारी

नुमाइश पंडाल में किए गए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के विधायक रामनरेश अग्निहोत्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि हमारी सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत उन लोगों का मुफ्त में विवाह कराया जा रहा है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है जो लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं और उसके बाद उनकी शादी का पूरा खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाता है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सरकार एक कन्या के विवाह में ₹51000 खर्च करती है। जिसमें ₹35000 कन्या के बैंक खाते में सीधे पहुंचाए जाते हैं, ₹10000 दान दहेज में खर्च किए जाते हैं और 6 रुपए खानपान और अन्य काम में खर्च किए जाते हैं। सब मिलाकर सरकार एक कन्या पर 51 हजार रुपए उसके विवाह पर खर्च कर रही है। हमारी सरकार की जो मंशा है उसी के तहत हम लोग काम कर रहे हैं और आगे भी हम लोग सरकार की मंशा अनुसार ही काम करते रहेंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story