×

Wildlife SOS Centers: हाथियों और भालुओं को मिलता है यहां नया जीवन, दिव्या सेठ शाह ने वाइल्डलाइफ एसओएस के सेंटर में घूमकर जाना सबका हाल

Wildlife SOS Centers: अपनी विज़िट के दौरान, दिव्या को हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र, आगरा भालू संरक्षण केंद्र और हाथी अस्पताल परिसर को नज़दीक से जानने का अवसर मिला ।

Network
Report Network
Published on: 10 May 2024 1:03 PM GMT
Wildlife SOS Centers: हाथियों और भालुओं को मिलता है यहां नया जीवन, दिव्या सेठ शाह ने वाइल्डलाइफ एसओएस के सेंटर में घूमकर जाना सबका हाल
X

Wildlife SOS Centers: भारतीय फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री दिव्या सेठ शाह ने हाल ही में मथुरा और आगरा में स्थित वाइल्डलाइफ एसओएस केंद्रों का दौरा किया, जहां उन्होंने हाथी और भालू संरक्षण पर जागरूकता पहल के बारे में सीखा। अपनी विज़िट के दौरान, दिव्या को हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र, आगरा भालू संरक्षण केंद्र और हाथी अस्पताल परिसर को नज़दीक से जानने का अवसर मिला, जिससे उन्हें जानवरों को बचाने और पुनर्वास में वाइल्डलाइफ एसओएस के समर्पित प्रयासों की प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त हुई।

शुरुआत में, दिव्या ने मथुरा में भारत के पहले हाथी अस्पताल का दौरा किया। यहां, उन्होंने कैद से छुड़ाए गए हाथियों के सामने आने वाली गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जाना और घायल, बीमार और वृद्ध हाथियों के इलाज में एनजीओ की पशु चिकित्सा टीम के प्रयासों को देखा। अस्पताल की अपनी यात्रा के दौरान, दिव्या ने अन्य निवासी हाथियों को देखने के अलावा, बुज़ुर्ग मादा हथिनी जिंजर को नियमित चिकित्सा उपचार और लेजर थेरेपी से गुजरते हुए देखा।

Photo- Newstrack

हाथियों को जीवन जीने का दूसरा मौका मिला

हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र में, दिव्या को अभयारण्य में बचाए गए हाथियों के इतिहास से परिचित कराया गया। उन्होंने देखा कि कैसे एक बार दुर्व्यवहार और क्रूरता का शिकार होने वाले इन हाथियों को जीवन जीने का दूसरा मौका प्रदान किया गया है। संस्था के हाथी देखभाल कर्मचारियों और पशु चिकित्सकों की टीम के साथ जानकारीपूर्ण सत्रों में शामिल होकर, दिव्या ने भारत में एशियाई हाथियों के बचाव और संरक्षण में सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों के बारे में गहनता से जानादिव्या के एक दिवसीय दौरे का समापन आगरा भालू संरक्षण केंद्र के दौरे के साथ हुआ, जो स्लॉथ भालुओं के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बचाव केंद्र है। यहां अभिनेत्री को कुछ निवासी भालुओं की कहानियों के माध्यम से क्रूर 'डांसिंग' भालू प्रथा के बारे में पता चला। इसके अतिरिक्त, दिव्या ने देखा कि कैसे वाइल्डलाइफ एसओएस ने इस प्रथा को हल किया और सुविधा में लगभग 100 स्लॉथ भालूओं को नया जीवन दिया।


Photo- Newstrack

अभिनेत्री दिव्या सेठ शाह ने कहा “मैं आप सभी से आग्रह करुँगी कि आप भारत के पहले हाथी अस्पताल का दौरा करें और स्वयं देखें कि इन हाथियों को यहां कितने सुरक्षित रूप से रखा गया है। यहां टीम उन्हें सर्वोत्तम उपचार और आहार प्रदान करती है, और वे यह सुनिश्चित करते हैं कि हाथी अपने दुखद अतीत को भूल जाएं। मैं आप सभी से ट्रेन दुर्घटनाओ में घायल हुए हाथियों पर वाइल्डलाइफ एसओएस की याचिका पर हस्ताक्षर करने का भी आग्रह करुँगी, और बानी की कहानी के माध्यम से - एक हाथी का बच्चा जिसे रेलवे दुर्घटना से बचाया गया था - यह सुनिश्चित करें कि हमारी ट्रेनें और रेलवे ट्रैक हाथी गलियारों में सतर्क रूप से अपना कार्य करें''

Photo- Newstrack

सेलिब्रिटी जागरूकता बढ़ा सकते हैं

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ, कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, “दिव्या का हमारे केंद्रों में आने का निर्णय वन्यजीव संरक्षण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और हाथियों और भालुओं की भलाई की वकालत करने की उनकी इच्छा को दर्शाता है। एक सेलिब्रिटी के रूप में, जितना संभव हो उतने लोगों तक पहुंचने और जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी आवाज का उपयोग करना उनका एक बेहद सराहनीय कदम है।

वाइल्डलाइफ एसओएस की सह-संस्थापक और सचिव, गीता शेषमणि ने कहा, “हम अपने पुनर्वासन केंद्रों में दिव्या जैसी प्रसिद्ध अभिनेत्री को देख कर बेहद खुश हैं। हमें उम्मीद है कि यहां बिताए गए अपने समय के दौरान, वह भालू और हाथियों के सामने आने वाली समस्याओं से संबंधित अधिक मूल्यवान जानकारी लेकर गई होंगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story