×

Meerut: बोलीं कुलपति-अब हमारे कैडेट्स भी राष्ट्रीय स्तर के कैंपों के लिए तैयारी अच्छे से कर सकेंगे

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में नव सृजित राष्ट्रीय कैडेट कोर प्रशिक्षण स्थल का किया उद्घाटन।

Sushil Kumar
Published on: 11 Sep 2023 3:52 PM GMT (Updated on: 11 Sep 2023 3:53 PM GMT)
National Cadet Corps training site at Chaudhary Charan Singh University
X

National Cadet Corps training site at Chaudhary Charan Singh University

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में आज नव सृजित राष्ट्रीय कैडेट कोर प्रशिक्षण स्थल का उद्घाटन विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला एवं कर्नल पंकज सावनी, कमांडिंग ऑफिसर 71 यूपी बटालियन एनसीसी ने काशीराम शोधपीठ भवन के प्रांगण में किया। कुलपति महोदया के प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचने पर लेफ्टिनेंट कर्नल दिव्या सिंह एवं एएनओ लेफ्टिनेंट अनिल कुमार यादव, लेफ्टिनेंट आरती सैनी, लेफ्टिनेंट संजय यादव एवं कैडेट्स द्वारा सम्मान गार्ड देकर स्वागत किया गया।

कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने इस राष्ट्रीय कैडेट कोर प्रशिक्षण स्थल को बटालियन को सौंपते हुए प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि अब हमारे कैडेट्स भी राष्ट्रीय स्तर के कैंपों के लिए तैयारी अच्छे से कर सकेंगे। एनसीसी यूनिट मिलने पर किसी भी संस्थान को ऑब्सटेकल ट्रेनिंग कोर्स एवं फायरिंग रेंज की व्यवस्था करनी होती है। विश्वविद्यालय को एनसीसी मिलने के बाद यह व्यवस्था माननीय काशीराम शोधपीठ भवन के प्रांगण में दोनों कोर्स को स्थापित किया गया है।

उद्घाटन के बाद कर्नल पंकज सावनी ने इन कोर्स की उपयोगिता के बारे में बताया तथा कुछ कैडेट्स द्वारा ऑब्सटेकल को कैसे पर किया जाता है उसको उनसे करके दिखवाया। इसी तरह फायरिंग रेंज पर 0.22 एनसीसी राइफल से कैडेट्स द्वारा हथियार का प्रशिक्षण कैसे दिया जाता है करके दिखवाया। कर्नल पंकज सावनी ने इस कोर्स की व्यवस्था के लिए विश्वविद्यालय अभियंता मनीष मिश्रा की तारीफ की।

कार्यक्रम में ये मौजूद रहे

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर भूपेंद्र राणा, कूलानुशासक प्रोफेसर वीरपाल सिंह, कुलसचिव धीरेंद्र वर्मा, डीन साइंस प्रोफेसर जयमाला, डीन एग्रीकल्चर प्रोफेसर शैलेंद्र शर्मा, यूजी कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर अनिल मलिक, प्रोफेसर बिंदु शर्मा एवं भौतिक विभाग से डॉक्टर योगेंद्र गौतम एवं कविता शर्मा उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story