×

World Sparrow Day 2024: मनुष्य की बदलती जीवन शैली से पक्षियों पर पड़ रहा प्रभाव

Meerut News: विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर सामाजिक वानिकी प्रभाग मेरठ द्वारा जनजागरूकता तथा संरक्षण के प्रति संवेदनशील बनाने के उदेश्य से मेरठ में दो जगह कार्यक्रम आयोजित किये गए।

Sushil Kumar
Published on: 20 March 2024 11:01 AM GMT (Updated on: 20 March 2024 11:10 AM GMT)
विश्व गौरैया दिवस  2024।
X

विश्व गौरैया दिवस  2024। (Pic: Social Media)

Meerut News: विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर आज यहां सामाजिक वानिकी प्रभाग मेरठ द्वारा जनजागरूकता तथा छात्र छात्राओं में उनके संरक्षण के प्रति संवेदनशील बनाने के उदेश्य से मेरठ में दो जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए।


पक्षियों के संरक्षण पर हुई चर्चा

शहर के एल इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में किए गए आयोजित कार्यक्रम में पक्षियों के संरक्षण हेतु पक्षी वैज्ञानिक डॉ रजत भार्गव द्वारा पीपीटी प्रेजेंटेशन दिया गया। इस मौके पर उन्होंने छात्रों को बताया कि हमारी जीवन शैली में बदलाव कैसे पक्षियों पर प्रभाव डालता है। कार्यक्रम में पक्षी वैज्ञानिक डॉ रजत भार्गव द्वारा छात्रों को पक्षियों के संरक्षण हेतु जरुरी बातें भी बताई गईं। कार्यक्रम में वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ आर के सिंह द्वारा वन्य जीव संरक्षण तथा रेस्क्यू ऑपरेशन्स पर व्याख्यान दिया गया, तथा कार्य्रकम में बच्चों के जिज्ञासु सवालों का जबाब दिया गया। कार्यक्रम में डॉ आभा गुप्ता, शोधार्थी युधिष्ठिर दत्त तथा फरमान जैदी आदि उपस्थित रहे।

20 मार्च को मानाया जाता है गौरैया दिवस

इस मौके पर डीएफओ राजेश कुमार ने बताया कि हर साल 20 मार्च का दिन दुनियाभर में गौरैया दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत और दुनियाभर में गौरैया पक्षी की संख्या में लगातार कमी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि विश्व गौरैया दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को गौरैया के संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। गौरैया पृथ्वी पर सबसे आम और सबसे पुरानी पक्षी प्रजातियों में से एक है। गौरैया की लुप्त होती प्रजाति और कम होती आबादी बेहद चिंता का विषय है। ऐसे में इस दिन को मनाने के बारे में सोचना वाकई गौरैया और दूसरे गायब होते पक्षियों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए सराहनीय कदम है।


बांटे गए मिट्टी के सकोरे

इससे पहले दिल्ली रोड स्थित संजय वन में एनवायरनमेंट क्लब के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में उपप्रभागीय निदेशक सुश्री अंशु चावला द्वारा आमजन को मिट्टी के सकोरे बांटे गए। इस मौके पर मौजूद लोगो को अंशु चावला द्वारा पर्यावरण संरक्षण में पक्षियों की उपयोगिता के बारे में बताया गया। जनजागरूकता कार्यक्रम में संजय वन परिसर में टहलने आये लोग, स्कूली छात्रों के साथ नेचर ट्रेल का भ्रमण किया गया। कार्यक्रम में वन विभाग के विशम्भर सिंह, ओमपाल सिंह, रीना, मोनिका तथा एनवायरनमेंट क्लब के विधि कौशिक, हरदीप सिंह, प्रियांशु, अजय सैनी तथा सावन कन्नौजिआ आदि उपस्थित रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story