×

Meerut News: उत्सव की तरह मनाया पीरियड फेस्ट, महिलाओं को दिया जागरूकता का संदेश

Meerut News: स्कूली छात्राओं को माहवारी पर जागरूक करने के उद्देश्य से छात्राओं द्वारा तेजगढ़ी चौपला से चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय तक पैड यात्रा निकाली गई।

Sushil Kumar
Published on: 18 May 2023 7:48 PM GMT
Meerut News: उत्सव की तरह मनाया पीरियड फेस्ट, महिलाओं को दिया जागरूकता का संदेश
X
महिलाओं को दिया पीरियड के लिए जागरूकता का संदेश: Photo- Newstrack

Meerut News: स्कूली छात्राओं को माहवारी पर जागरूक करने के उद्देश्य से छात्राओं द्वारा तेजगढ़ी चौपला से चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय तक पैड यात्रा निकाली गई। इस दौरान बताया गया कि माहवारी एक प्राकृतिक और बेहद सामान्य प्रक्रिया होने के बावजूद आज भी इसके बारे में बात करते हुए लड़कियां झिझकती और संकुचाती दिखाई देती हैं। आज भी माहवारी स्वास्थ्य से जुड़ी अपनी समस्या को किसी से साझा नहीं कर पाती हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस झिझक को मिटाना होगा।

सच्ची सहेली ने एसबीआई फाउंडेशन ने किया कार्यक्रम

खासकर लड़कियों की इस शारीरिक और मानसिक समस्याओं का समाधान करने का बीड़ा सच्ची सहेली ने एसबीआई फाउंडेशन के साथ मिलकर उठाया है। स्कूली छात्राओं को माहवारी पर जागरूक करने के उद्देश्य से ‘एक पहल नया सवेरा’ के अंतर्गत आज मेरठ शहर में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में एक पीरियड फेस्ट का आयोजन किया गया, जिसमें गवर्नमेंट एंड प्राइवेट इंटर कॉलेज से लगभग 140 छात्राएं तेजगढ़ी चौपला से चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय तक पैड यात्रा करते हुए गईं।

स्लोगंस से बढ़ाया युवतियों का हौंसला

पैड यात्रा में छात्राओं ने जमकर स्लोगंस ‘हम बोलेंगे मुंह खोलेंगे, तभी ज़माना बदलेगा’ के साथ अपनी आवाज उठाई और बैंड के साथ पीरियड्स का जश्न मनाते हुए सुभाष चंद्र बोस ऑडिटोरियम पहुंची। जिलाधिकारी दीपक मीणा तथा चौधरी चरण विश्वविद्यालय की कुलपति संगीता शुक्ला के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। मेरठ ज़िले से एसडीएम जागृति अवस्थी ने पैड यात्रा का शुभारंभ किया व छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि पीरियड्स एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है, जिसपर हमें खुलकर बात करनी चाहिए, ये एक स्वस्थ शरीर की पहचान है।

इसके पहले सच्ची सहेली एनजीओ की प्रेसिडेंट व फाउंडर डॉ. सुरभि सिंह जो एक गाइनेकोलॉजिस्ट भी हैं, ने कहानियों के माध्यम से बच्चों के अंदर पीरियड्स से जुड़े मिथ्यों पर जमकर प्रहार किया जिसे बच्चों ने खूब ही सराहा। कार्यक्रम के दौरान अमृता नाट्य अकादमी के बच्चों ने नृत्य प्रस्तुत किया। रंगारंग कार्यक्रमों में न केवल बच्चे बल्कि विभिन्न विद्यालयों की प्रधानाचार्या शिक्षिकाएं, सच्ची सहेली की सदस्यों ने रैंप वॉक के माध्यम से समाज में मासिक धर्म से जुड़े कई भ्रांतियों को तोड़ा।

ये लोग रहे उपस्थित

कार्यक्रम के दौरान स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया फाउंडेशन के एमडी संजय प्रकाश और मेरठ के सहोदया टीम के प्रेसिडेंट व एग्जीक्यूटिव मेंबर्स सहित इला श्रीवास्तव, रचना, मालविका, सिंपल, ज़ीनत, इन्दु, राखी, शहनाज़, रिकिता, सीमा, निशा, पल्लवी, रीना व अन्य सदस्य शामिल थे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story