×

Mirzapur News: मिर्जापुर के कई हिस्सों में पानी की भारी किल्लत, कंपनियों ने बंद की जलापूर्ति

Mirzapur Water Shortage: मध्य प्रदेश की सीमा से सटकर पहाड़ी इलाके में बसे हलिया विकास खंड के लहुरियादह गांव में पानी की आपूर्ति करने वाली कंपनियों ने जलापूर्ति बंद कर दी है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 July 2022 5:46 AM GMT
पानी की किल्लत के बीच दूर गांव से पानी ले जाती महिला
X

पानी की किल्लत के बीच दूर गांव से पानी ले जाती महिला (फोटों साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Mirzapur News: मध्य प्रदेश की सीमा से सटकर पहाड़ी इलाके में बसे हलिया विकास खंड के लहुरियादह गांव में पानी की आपूर्ति करने वाली कंपनियों ने जलापूर्ति बंद कर दी है। उन कंपनियों की मांग है, पहले बकाया राशि का भुगतान किया जाय, करीब तीन वर्ष का 23 लाख बकाया है। जलापूर्ति बंद किए जाने से ग्रामीणों को कई किलोमीटर का चक्कर लगाकर पीने के पानी की व्यवस्था करनी पड़ रही है। पानी के लिए बना कार्ड भी अब बेकार साबित हो रहा है।

क्षेत्र में सोमवार से ही पेयजल की आपूर्ति करने वाली कम्पनी ने हाथ खडे कर दिया है। जिसके चलते तीसरे दिन भी मान मनौवल के बावजूद बुधवार को भी पानी का टैंकर नही पहुंचा। पेयजल न पहुंचने से ग्रामीणों के सामने समस्या खड़ी हो गई है। लहुरियादह गांव में पेयजल संकट को देखते हुए ग्राम पंचायत द्वारा वर्तमान समय में सात टैंकर प्रतिदिन पेयजल की आपूर्ति की जा रही थी।

क्षेत्र में सबको पानी सदस्य संख्या के हिसाब से दिया जा रहा था। सरकारी स्तर से भुगतान में विलम्ब और 23 लाख बकाया होने पर जलापूर्ति बंद कर दी गई। क्षेत्र में पहले आपूर्ति करने वाली कंपनी का 18 लाख बकाया है। उसके स्थान पर जलापूर्ति कर रही दूसरी कंपनी का भी 5लाख रूपया भुगतान बकाया हैं। कार्ड दिखाकर पीने योग्य पानी की व्यवस्था करने वाले ग्रामीण 3 दिन से टैंकर का इंतजार कर रहें है।

जरूरत की पूर्ति के लिए ग्रामीण ने गांव से एक किलोमीटर दूर पहाड़ी की तलहटी में स्थित तीन सौ फीट नीचे झरने से पीने का पानी निकाल कर ला रहे हैं। जल के लिए परिवार की महिलाएं और बच्चें एक बार फिर कई किलोमीटर का चक्कर लगाकर पीने की पानी की व्यवस्था में जुटे हैं।

ग्राम प्रधान कौशलेंद्र गुप्ता ने बताया कि ग्राम पंचायत निधि में धनराशि नही हैं। इससे टैंकर मालिकों को अप्रैल माह से भुगतान नही किया गया है । पेयजल आपूर्ति करने वाली कंपनी ने मना कर दिया है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है।

खण्ड विकास अधिकारी विजय कुमार ने बताया कि बकाया धन के लिए कार्यवाही की जा रही है । लहुरियादह गांव में जल्द ही टैंकर से पहले की तरह पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित किया जायेगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story