×

Mirzapur: गंवई मेला कुश्ती में पिंटू पहलवान विजयी, टमाटर लाल ने बटोरी सुर्खियां

Mirzapur News: यह दंगल सैकड़ों वर्षों से बसंत पंचमी मेले के तीसरे व अंतिम दिन कराया जाता है। दंगल देखने के लिए सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, मध्य प्रदेश लोग आते हैं।

Brijendra Dubey
Published on: 16 Feb 2024 5:36 PM GMT
X

 दंगल में दम दिखाते पहलवान (Social Media)  

Mirzapur News: मिर्जापुर जिले के पटेहरा विकासखंड क्षेत्र के पड़रिया कलां व खुर्द गांव के बीच शुक्रवार (16 फरवरी) को शिव मंदिर पर बसंत पंचमी के अवसर पर ऐतिहासिक मेले का आयोजन हुआ। बता दें, यह मेला सैकड़ों वर्षों से लगता रहा है। मेले के तीसरे व अंतिम दिन हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विराट दंगल का आयोजन हुआ।

दंगल में वराणसी के पिंटू पहलवान विजेता बने। वहीं, सोनभद्र जिले के घोरावल निवासी टमाटर पहलवान उपविजेता के साथ विपक्षी पहलवान को अपने अलग अंदाज में पटखनी देकर सुर्खियां बटोरने में सबसे आगे रहे। दंगल में कुश्ती लड़ने के लिए अंतर्जनपदीय पहलवानों ने अपने दांव आजमाए। दूरदराज से आए पहलवानों ने अपने अपने दांव आजमा कर दर्शकों का मनमोहित कर इनाम भी पाए।

मेले के अंतिम दिन दंगल का आयोजन

दरअसल, यह दंगल सैकड़ों वर्षों से बसंत पंचमी मेले के तीसरे व अंतिम दिन कराया जाता है। दंगल देखने के लिए सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, मध्य प्रदेश लोग आते हैं। दंगल खत्म होने के बाद रात में बिरहा गायन का भी आयोजन होता है। बिरहा गायन के लिए गायकों की प्रतिस्पर्धा दंगल की तरह ही चलती है। दोनों गांव के गांव के ग्रामीण इस मेले का आयोजन करते हैं। बड़ी संख्या में ग्रामीण मेले का आनंद उठाने के लिए आते हैं।

इन पहलवानों ने दिखाया दम

दंगल में बाजी मारने वाले अन्य पहलवानों में रंजित अमोई, अमरजीत रानी चौकिया, जोगेंदर रानी चौकिया, सुजीत गोहियाँ, धीरज लालगंज, आदि पहलवानों ने भी अपने दांव से कुश्ती जीती। दंगल में शान्ति व्यवस्था क़ायम रखने के लिए संतनगर पुलिस दल बल के साथ मौजूद रही। दर्शकों की भीड़ इतनी रही कि, लोग पेड़ पर चढ़कर दंगल का आनंद लेते दिखे। दंगल कराने वाली टीम में पड़रिया खुर्द रेफरी छोटे लाल पहलवान, बुद्धन पहलवान के साथ हजारों की हजारों की संख्या में दर्शक मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story