×

UP MLC Chunav: स्नातक और शिक्षक चुनाव की तारीखों का ऐलान, प्रदेश के 39 जिलों में आचार संहिता लागू

UP MLC Election: उत्तर प्रदेश में विधानपरिषद की स्नातक और शिक्षक खंड निर्वाचन की पांच सीटों के लिए आज चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया। साथ ही प्रदेश के 39 जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Dec 2022 5:42 PM GMT
UP MLC Election
X

UP MLC Election। (Social Media)

UP MLC Election: उत्तर प्रदेश में विधानपरिषद की स्नातक और शिक्षक खंड निर्वाचन की पांच सीटों के लिए आज चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया। चुनाव की तारीखों का ऐलान के साथ ही प्रदेश के 39 जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इन पांच सीटों के चुनाव के लिए 5 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन का काम शुरू हो जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि विधान परिषद की इन पांच सीटों के लिए 30 जनवरी को मतदान होगा।

30 जनवरी को मतदान,2 फरवरी को नतीजे

प्रदेश में तीन खंड स्नातक और दो खंड शिक्षक निर्वाचन सीटें 12 फरवरी को रिक्त होने वाली हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 5 जनवरी को नामांकन का काम शुरू हो जाएगा जबकि 12 जनवरी नामांकन की आखिरी तारीख होगी। 13 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी जबकि 16 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। 30 जनवरी को मतदान होगा। मतदान सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक होगा। 2 फरवरी को मतगणना के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे।

विधान परिषद के जिन सदस्यों का कार्यकाल 12 फरवरी को समाप्त हो रहा है उनमें गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक से देवेंद्र प्रताप सिंह, कानपुर खंड स्नातक से अरुण पाठक, बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक से डॉक्टर जयसिंह व्यस्त, इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक से सुरेश कुमार त्रिपाठी और कानपुर खंड शिक्षक से राजबहादुर सिंह चंदेल शामिल हैं।

इन सीटों के लिए होगा चुनाव

  • गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक
  • कानपुर खंड स्नातक
  • बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक
  • इलाहाबाद झांसी खंड शिक्षक
  • कानपुर खंड शिक्षक

इन जिलों में आचार संहिता लागू

प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, संभल, बहराइच, श्रावस्ती, आजमगढ़, मऊ, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी, अंबेडकरनगर, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया और कुशीनगर।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story