×

Varanasi News: देव दीपावली की अधिकांश होटल की बुकिंग फूल, होटल कारोबारियों के चेहरे खिले

Varanasi News: होटल इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारी इसबार पर्यटकों को और किफायती रेट में कमरे की बुकिंग कर रहे हैं। शहर के अधिकांश होटल और लॉज के कमरे 90 प्रतिशत तक बुक हो चुके हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Sep 2023 6:52 AM GMT
Dev Deepawali
X

Dev Deepawali (photo: social media )

Varanasi News: काशी की देवदीपावली को देखने के लिए देश और विदेश से लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। इसबार कार्तिक पूर्णिमा दो दिन पड़ रही है 26 और 27 नवंबर को ऐसे में बाहर से आने वाले पर्यटक दो दिन की होटलों और गेस्ट हाउस की बुकिंग करा रहे हैं। दो दिन की बुकिंग अभी से ही पर्यटक करने लगे हैं। होटल इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारी इसबार पर्यटकों को और किफायती रेट में कमरे की बुकिंग कर रहे हैं। शहर के अधिकांश होटल और लॉज के कमरे 90 प्रतिशत तक बुक हो चुके हैं। होटल और लॉज को ऑनलाइन बुकिंग करने वाली साइट भी अभी से कमरे का स्टेटस फूल दिखा रहे हैं। ऑनलाइन बुकिंग फूल दिखाने से पर्यटक दुगुने रेट में भी कमरा बुक करवा रहे हैं। देव दीपावली के चलते होटल कारोबारी गदगद हैं।

देव दीपावली पर सबसे ज्यादा बुकिंग घाट किनारे के होटल और गेस्ट में होता है। अस्सी घाट से लेकर राजघाट तक गंगा किनारे घाटों पर हजारों की संख्या में होटल और गेस्ट हाउस हैं। देवदीपावली के चलते इन गेस्ट हाउस और होटलों में बुकिंग फूल हो चुकी है। देवदीपावली की तारीख स्पष्ट ना होने के चलते पर्यटकों ने 26 और 27 नवंबर दोनों दिन की बुकिंग करवा ली है। कोरोना काल के बाद इस साल होटल और लॉज कारोबारियों के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिल रही है।

6 से 7 हजार तक वसूल रहे हैं किराया

देव दीपावली काशी का सबसे बड़ा त्योहार होता है लाखों की संख्या में पर्यटक देवदीपावली में शामिल होने के लिए काशी आते हैं। होटल कारोबारी रमेश यादव की मानें तो इस बार कोरोना काल के बाद पहली बार होटल कारोबार बहुत अच्छा जा रहा है। देवदीपावली की ऑनलाइन बुकिंग पर्यटक अभी से कर रहे हैं। डबल बेड के कमरे का किराया 6 से 7 हजार तक है वहीं सिंगल बेड के कमरे का किराया 3 से 4 हजार तक है। पर्यटक अभी से अपनी बुकिंग करने लगे हैं 90 प्रतिशत तक कमरे ऑनलाइन बुक हो चुके हैं।


देवदीपावली पर कमरे का बढ़ाया किराया

सामान्य दिनों की अपेक्षा देवदीपावली पर तीन गुने रेट में पर्यटक होटल और गेस्ट हाउस बुक कर रहे हैं। टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल मेहता ने बताया कि आम दिनों की अपेक्षा देव दीपावली पर तीन गुने रेट में पर्यटक होटल लॉज में कमरा बुक कर रहे हैं। गंगा किनारे घाटों पर स्थित लॉज और होटल दोगुने रेट में पर्यटक बुक कर रहे हैं। डबल बेड का कमरा 6000 तक ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। ऑनलाइन बुकिंग में अधिकतर कंपनियां बुकिंग फूल दिखा रही है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story