×

Newstrack Exclusive: मेयर नवीन जैन ने कहा-अब बदल गया हमारा आगरा, अब नही है यहाँ बिजली और पानी की दिक्कत

Newstrack Exclusive: आगरा के मेयर नवीन जैन ने कुर्सी संभालने के बाद 'नवीन आगरा' स्लोगन दिया था। अब मेयर खुद मान रहे है कि शहर की तस्वीर बदल रही है। उनका कहना है कि उनके कार्यकाल में विकास की गति तेजी से आगे बढ़ रही है।

Network
Report Network
Published on: 8 July 2022 9:16 AM GMT
Agra Mayor Naveen Jain
X

Agra Mayor Naveen Jain (Image: Newstrack)

Agra Mayor: आगरा के मेयर नवीन जैन ने कुर्सी संभालने के बाद 'नवीन आगरा' स्लोगन दिया था। अब मेयर खुद मान रहे है कि शहर की तस्वीर बदल रही है। उनका कहना है कि उनके कार्यकाल में विकास की गति तेजी से आगे बढ़ रही है। शहर की सफाई व्यवस्था, सडको की हालत, पेयजल आपूर्ति, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट और मेयर आपके द्वार कार्यक्रम को लेकर न्यूज़ ट्रैक ने मेयर नवीन जैन से खास बातचीत की। जनहित से जुड़े सवालों को मेयर के सामने उठाया? जनहित से जुड़े सवालों पर क्या रहे मेयर के जवाब आगे पढ़िए।

आगरा मेयर नवीन जैन (फोटो: न्यूज़ट्रैक)

न्यूज़ट्रैक: शहर में सफाई व्यवस्था के क्या हालत है?

मेयर: शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम प्रशासन बेहद गंभीर है। सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है । चेकिंग अभियान चलाकर सफाई कर्मचारियों की निगरानी भी की जाती है । शहर में गंदगी और सीवर की समस्या का जड़ से समाधान हो जाए इसके लिए निजी कंपनी बेवाग से अनुबंध किया गया है । शहर में कहीं भी गंदगी और सीवर की समस्या नहीं होने दी जाएगी । अधिकारी खुद निरीक्षण कर रहे हैं । सामने आ रही परेशानियों का तत्काल निस्तारण कर रहे हैं । आगरा का कहना है कि शहर से ही गंदगी की समस्या का लगभग निस्तारण हो चुका है।

न्यूज़ट्रैक: शहर में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था को लेकर आपने क्या प्रयास किया?

मेयर: कुछ साल पहले तक शहर में केवल 52% लोगों को घरों में पेयजल आपूर्ति मिल पाती थी लेकिन मेरे कार्यकाल में यह आंकड़ा 67% तक पहुंच चुका है। उन्होंने बताया कि हर घर नल, हर घर जल पहुंचाना केंद्र और प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है। लोगों को पेयजल आपूर्ति के लिए शासन प्रशासन बेहद गंभीर है । घर-घर गंगाजल पहुंचाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। आने वाले कुछ महीनों में अधिकांश शहरवासियों के घर नल होगा, और जल भी होगा। घर घर शुद्ध पानी की सप्लाई की जाएगी।

आगरा मेयर नवीन जैन (फोटो: न्यूज़ट्रैक)

न्यूज़ट्रैक: शहर की सड़के अच्छी स्थिति में नहीं थी। आपने क्या कदम उठाया ?

मेयर: पूछे गए सवाल पर मेयर आगरा नवीन जैन ने कहा कि नगर निगम की सीमा में 1250 किलोमीटर के एरिया में सड़क और खड़ंजे आते है। सभी सडको को पूरी तरह दुरुस्त करवा दिया गया है। जहाँ भी जरूरत पड़ी है तत्काल पैच वर्क करवाया गया है। उन्होंने कहा कि अब शहर की सड़कों में कही गड्ढे नजर नही आते। सड़के, खड़ंजे अब बिल्कुल सही है।

न्यूज़ट्रैक: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में भ्रस्टाचार को लेकर भाजपा विधायक जी एस धर्मेश कर चुके है शिकायत। आपका उस पर क्या कहना है?

मेयर: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से शहर की तस्वीर बदल गई है। फतेहाबाद रोड का नजारा बदल गया है। मेयर ने कहा जिन सडको से पहले पैदल गुजरना भी मुश्किल था । अब वहाँ पक्की सड़क बन गई है । मेट्रो ट्रेन चलने की तैयारी है। मेयर ने कहा कि 6 महीने में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम पूरा हो जाएगा इसके बाद पूरा शहर बदला हुआ नजर आएगा। मेयर ने कहा कि पहले ओल्ड आगरा था , फिर न्यू आगरा बना और अब उनके 4 साल के कार्यकाल में मॉडर्न आगरा डेवेलप हो रहा है। जो आगरा में पहले कभी नही हुआ वह सब अब हो रहा है। मेरा आगरा बदल रहा है।

न्यूज़ट्रैक: 'मेयर आपके द्वार कार्यक्रम' क्या है और इसको क्या सफल कहा जा सकता है?

मेयर: 'मेयर आपके द्वार कार्यक्रम' खास तौर पर उन लोगो के लिए शुरू किया गया है जो अपनी समस्या लेकर नगर निगम तक नही पहुँच सकते । ऐसे लोगो की मदद के लिए मेयर आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत की गई । इसके तहत कोई भी व्यक्ति सोमवार के दिन उन्हें फोन करके अपनी परेशानी बता सकता है । फोन पर आने वाली हर शिकायत का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाता है। यह कार्यक्रम पूरी तरह से सफल है। इसके मधयमस इ हमने तमाम शिकायतों का निस्तारण किया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story