×

Noida के Buddh Race Track में होगी मोटो जीपी रेस की धमाकेदार एंट्री, पहली दौड़ 2023 में होने की उम्मीद

Race Track in Noida: नौ साल के गैप के बाद नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में रेस की वापसी होने वाली है। ये रेस होगी "मोटो जीपी" के नाम से दुनियाभर में मशहूर बाइक रेस की।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Sep 2022 1:05 PM GMT
Noidas Buddha Race Track will have a banging entry for the Moto GP race, the first race is expected to be held in 2023
X

नोएडा के बुद्ध रेस ट्रैक में होगी मोटो जीपी रेस की धमाकेदार एंट्री: Photo- Social Media

Race Track in Noida: नौ साल के गैप के बाद नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddha International Circuit) में रेस की वापसी होने वाली है। ये रेस होगी "मोटो जीपी" के नाम से दुनियाभर में मशहूर बाइक रेस की। मोटो जीपी (moto gp race) ने सात साल के लिए भारत में रेस के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। मैड्रिड, स्पेन स्थित डोर्ना स्पोर्ट्स एस.एल. मोटरसाइकिल ग्रांप्री रेसिंग के लिए ग्लोबल कमर्शियल लाइसेंस धारक है। डोर्ना ने मोटो जीपी को सात साल की अवधि के लिए भारत में लाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसकी पहली दौड़ 2023 में होने की उम्मीद है।

यह घोषणा डोर्ना के प्रमुख कार्मेलो एजेपेलेटा और खेल निदेशक कार्लोस एजेपेलेटा ने दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में रेस प्रमोटर फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के प्रमुख सदस्यों के साथ की। मोटो जीपी रेस नोएडा में स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में होगी। 5.125 किमी लंबे इस सर्किट में 2011-13 के बीच तीन फॉर्मूला-1 इवेंट की मेजबानी की गई थी। लेकिन बाद में इसे वित्तीय, नौकरशाही और कराधान कारणों से शेड्यूल से हटा दिया गया था।

यूपी सरकार समेत भारत के खेल मंत्रालय के साथ बातचीत जारी

सौदे को अंतिम रूप देने के लिए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के साथ-साथ भारत के खेल मंत्रालय के साथ बातचीत जारी है, जिसकी पुष्टि शीघ्र ही होने की उम्मीद है। इसका उद्देश्य भारत के ग्रां प्री के पहले संस्करण का आयोजन करना है।

कार्लोस एज़पेलेटा ने कहा कि यह मोटो जीपी के लिए भारत दोपहिया वाहनों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार और सभी पांच मोटोजीपी निर्माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण देश है। मोटो जीपी कुछ समय से एशिया में अपने पैर पसार रहा है और थाईलैंड व इंडोनेशिया में नई रेस काफी हिट साबित हुई हैं।

बाइक रेसिंग श्रृंखला

भारत को इस क्षेत्र में श्रृंखला के विस्तार के अगले चरण के रूप में देखा जाता है। अब अगर सौदा आगे बढ़ता है, मोटोजीपी 2016-18 के बीच एशिया रोड रेसिंग चैंपियनशिप के बाद से भारत की यात्रा करने वाली पहली प्रमुख बाइक रेसिंग श्रृंखला बन जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story