×

Noida Police Commissioner: नोएडा की नई पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह, जिनसे थर-थर कांपते हैं अपराधी

Noida Police Commissioner: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार देर रात, साल 2000 बैच की आईपीएस अधिकारी लक्ष्मी सिंह को नोएडा की नई पुलिस कमिश्नर बनाया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Nov 2022 6:19 AM GMT
Noidas new police commissioner Laxmi Singh, with whom criminals tremble
X

लक्ष्मी सिंह बनीं नोएडा की नई पुलिस कमिश्नर: Photo- Social Media

Noida Police Commissioner: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Sarkar0 ने सोमवार देर रात पुलिस महकमे में बड़े बदलाव किए। प्रदेश के कई वरीय पुलिस अधिकारियों को इधर से उधर किया गया। इन अधिकारियों में नोएडा के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह भी शामिल हैं। उनकी जगह लक्ष्मी सिंह (IPS Laxmi Singh) गौतमबुद्धनगर की पुलिस कमिश्नर बनाई गई हैं। सिंह यूपी की पहली महिला पुलिस अधिकारी हैं, जो पुलिस कमिश्नर के पद पर पहुंची हैं। उनका अब तक ट्रैक रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। यही वजह है कि उन्हें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के इस अति महत्वपूर्ण शहर का पुलिस इंचार्ज बनाया गया है।

कौन हैं आईपीएस लक्ष्मी सिंह

साल 1974 में जन्मी लक्ष्मी सिंह 2000 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। उनकी शिक्षा लखनऊ में हुई है। राजधानी के लोरेटो कॉन्वेटं से 12वीं की पढ़ाई करने के बाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल से बीटेक किया। वह गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं। सिंह के पति भी आईपीएस रहे हैं। हालांकि, इन दिनों राजनीति में एक्टिव हैं। दोनों की एक बेटी है, जो 11वीं पढ़ती है। पिछले साल 10वीं के बोर्ड में यूपी में सेकेंड स्थान पर रही थी। आईपीएस लक्ष्मी सिंह के पिता का स्वर्गवास हो चुका है और मां बलिया में रह रही हैं।

नोएडा की नई पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह: Photo- Social Media

थर-थर कांपते हैं अपराधी

आईपीएस लक्ष्मी सिंह अपराधियों और डकैतों के बीच लंबे समय तक खौफ का पर्याय रही हैं। उन्होंने कई नामी डकैत और दर्दांत अपराधियों का एनकाउंटर किया है। वह जहां भी रहीं, अपने काम से अलग पहचान बनाई। बनारस, गोंडा, चित्रकूट, फर्रूखाबाद, बागपत और बुलंदशहर में एसपी एवं एसएसपी के पद पर रहते हुए माफिया और संगठित अपराध के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई की। कानून व्यवस्था और सांप्रदायिक सौहाद्र बनाए रखा। लक्ष्मी सिंह जब एसटीएफ में बतौर डीआईजी तैनात रहीं, उस दौरान भी उन्होंने अपराधियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की। आईपीएस लक्ष्मी सिंह ने महिला सुरक्षा के क्षेत्र में कई सराहनीय कार्य किए हैं। उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के 'मिशन शक्ति' प्रोजेक्ट को नए आयाम दिए।

उपलब्धियों से भरा है सफर

बचपन से मेधावी छात्रा रहीं लक्ष्मी सिंह का जीवन उपलब्धियों से भरा रहा है। लक्ष्मी सिंह जब यूपीएससी के माध्यम से आईपीएस के लिए चुनी गईं तब सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस अकेडमी हैदराबाद में ट्रेनिंग के दौरान उन्हें बेस्ट प्रोबेशनर घोषित किया गया था। इसके अलावा सिंह मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक से भी सम्मानित हो चुकी हैं। आईपीएस लक्ष्मी सिंह को प्रधानमंत्री की तरफ से सिल्वर बेटन और केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से बतौर पुरस्कार 9 एमएम पिस्टल भी मिल चुका है।

बीजेपी विधायक राजेश्वर सिंह: Photo- Social Media

पति हैं बीजेपी से विधायक

इस साल यूपी विधानसभा चुनाव के बाद आईपीएस लक्ष्मी सिंह की एक और पहचान बन गई है। अब वह पुलिस अधिकारी से बीजेपी विधायक बने राजेश्वर सिंह की पत्नी की तौर पर भी जानी जाती हैं। राजेश्वर सिंह खूद भी आईपीएस रह चुके हैं और साल 2022 की शुरूआत में वीआरएस लेकर उन्होंने चुनावी राजनीति में कदम रखा। बीजेपी ने उन्हें लखनऊ की सरोजनी नगर विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री स्वाति सिंह का टिकट काटकर मैदान में उतारा था। सिंह ने 54 हजार वोटों से जीत हासिल कर अपने सियासी सफर की सफल शुरूआत की।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story