×

Uttar Pradesh: धार्मिक स्थलों से हटाए 1.45 लाख लाउडस्पीकर, 58000 से अधिक की आवाज हुई कम

Uttar Pradesh: अभी तक धार्मिक स्थलों पर बिना अनुमति लगे लगभग 46000 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं, 58000 से अधिक धर्मस्थलों पर इनकी आवाज को मानकों के आधार पर बजाने की अनुमति दी गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 30 April 2022 12:09 PM GMT
46000 loudspeakers removed from religious places in Uttar Pradesh, more than 58000 voices reduced
X

लाउडस्पीकर विवाद: Photo - Social Media

Lucknow: प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath government) की पहल पर प्रदेश में शुरू हुए अभियान में अभी तक धार्मिक स्थलों पर बिना अनुमति लगे लगभग 1 लाख 45 हज़ार से ज्यादा लाउडस्पीकर (loudspeaker) हटाए जा चुके हैं और 58000 से अधिक धर्मस्थलों पर इनकी आवाज को मानकों पर निर्धारित कर बजाने की अनुमति दी गई है। बता दें कि यूपी में पहली बार धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों के नियम-कानून लागू किये गये हैं।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए ACS होम अवनीश अवस्थी ने कहा कि अभी तक 1 लाख जिसमे 45 हज़ार से ज्यादा लाउडस्पीकर हटाये गए है। वहीँ 58000 से ज्यादा लाउड स्पीकर की आवाज़ कम की गई है। उन्होंने बताया कि आज रिपोर्ट आने के बाद फिर से समीक्षा की जाएगी। जहाँ अभी कोई कार्यवाही बची हुई है वहाँ कार्यवाही होगी।

जानकारी के अनुसार सरकार की इस बड़ी पहल में हर धर्म, जाति, वर्ग, समुदाय के लोग अपनी सहभागिता दे रहे हैं। जिला प्रशासन की मदद कर रहे हैं। सरकार की ओर से धर्मस्थलों पर लाउडस्पीकरों के लिए निर्धारित किये गये नियमों की सराहना करते नजर आ रहे हैं।

लाउडस्पीकर की आवाज पर लगाई गई बंदिश

काशी हो या मथुरा, अयोध्या के धर्माचार्य। रामपुर, मुरादाबाद, बरेली और पुराने लखनऊ के मौलाना सभी ने धर्मस्थलों पर लाउडस्पीकर की आवाज पर लगाई गई बंदिश और तय किये नए मानकों का खुले दिल से स्वागत किया है। पुराने लखनऊ के मौलाना सरकार की पहल को सकारात्मक सोच बता रहे हैं तो यूपी के अन्य शहरों में भी इस नए नियम का असर लोगों को काफी राहत पहुंचाने वाला साबित हुआ है।


बिना किसी भेदभाव के चला यह अभियान

योगी सरकार का कहना है कि पूरे प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के यह अभियान चलाया जा रहा है। कई ऐसे लाउडस्पीकर भी हटाए गये हैं जो बिना अनुमति बजाए जा रहे थे। बिना किसी भेदभाव के चल रहे अभियान से प्रदेश की जनता राहत की सांस ले रही है।

गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) इस बात को कह चुके हैं कि किसी भी धर्म के लोग अपनी धार्मिक रीति-रिवाजों के दौरान लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन उसकी आवाज परिसर से बाहर न जाए इसका भी ध्यान उनको ही रखना है। उनका कहना है लाउडस्पीकर की आवाज से किसी दूसरे को दिक्कत नहीं होनी चाहिये।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story