×

पत्रकारों को पेंशन, आवास और आयुष्मान योजना का लाभ जल्द, नवनीत सहगल का एलान

लखनऊ: पत्रकारों के लिए एक खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने एलान किया है कि पत्रकारों को शीघ्र ही आवास, पेंशन और आयुष्मान योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 8 Oct 2021 2:20 AM GMT
Certificate Distribution Program
X

‘प्रमाण पत्र वितरण’ कार्यक्रम (फोटो- न्यूज ट्रैक)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं पत्रकारों के हितों के लिए चिंतित रहते हैं। पत्रकारों को शीघ्र ही आवास, पेंशन और आयुष्मान योजना का लाभ दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पत्रकार और शासन एक ही कड़ी के अंग हैं। दोनों मिलकर काम करते हैं। उन्होंने कहा कि सौहार्द पूर्ण वातावरण में बेहतर कार्य होते हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पत्रकारों के आवास के लिए सरकार नि:शुल्क जमीन चिन्हित कर रही है। जिसमें भूमि की लागत नहीं ली जाएगी और निर्माण की लागत पत्रकारों को स्वयं वहन करनी होगी। इससे पत्रकारों के आवास की समस्या का समाधान हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार पत्रकारों की पेंशन योजना पर भी गंभीरता से विचार कर रही है। कोरोना संक्रमण में दिवंगत हुए पत्रकारों के परिजनों को 10 -10 लाख रुपये की आर्थिक मदद मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष हेमंत तिवारी के प्रयास और सरकार की संवेदनशीलता का परिणाम हैं। जो पत्रकार साथी छूट गए हैं उनके परिजनों को भी शीघ्र ही लाभ दिया जाएगा। सहगल उत्तर प्रदेश के एनेक्सी मीडिया सेन्टर में उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के चुनाव के बाद 'प्रमाण पत्र वितरण' कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। गौरतलब है कि गत मार्च में हुए चुनाव के बाद कोरोना काल में मान्यता समिति के दो निर्वाचित पदाधिकारियों का भी निधन होने से अपूरणनीय क्षति हुई है।

'प्रमाण पत्र वितरण' प्रोग्राम (फोटो- न्यूज ट्रैक)

इससे पूर्व उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के नवनिर्वाचित अध्यक्ष हेमन्त तिवारी ने पत्रकारों की पेंशन, आवास और पीजीआई मे पत्रकारों के परिजनों को भी इलाज की सुविधा दिए जाने की मांग रखी। नवनिर्वाचित समिति के सचिव शिवशरण सिंह ने तिवारी की मांगो का समर्थन करते हुए कहा कि अन्य राज्यों में पेंशन योजना लागू है। यूपी सरकार भी यहां के पत्रकारों के लिए शीघ्र इसका ऐलान करे। उन्होंने कार्यक्रम में आए सूचना विभाग के अफसरों और पत्रकार साथियों का आभार व्यक्त किया।

निर्वाचन के लिए गठित समिति के मुख्य चुनाव अधिकारी रहे शरत प्रधान ने कहा कि सूचना विभाग के अधिकारियों के सहयोग से मतदान शांतिपूर्ण और सौहार्द पूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ। इसके लिए उन्होंने सबका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को एसीएस नवनीत सहगल और सूचना निदेशक शिशिर एवं अपर निदेशक अंशुमान त्रिपाठी ने प्रमाण पत्र वितरित किए।

प्रमाण- पत्र वितरण कार्यक्रम (फोटो- न्यूज ट्रैक)

उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को प्रमाण- पत्र वितरण कार्यक्रम मे बोलते हुये सूचना निदेशक शिशिर ने कहा कि सूचना विभाग के लिए सभी पत्रकार एक समान हैं। सभी पत्रकारों को समान भाव से देखा जाता है। सूचना विभाग पत्रकारों की समस्याओ के समाधान के लिए हमेशा प्रयासरत रहता है।

बाद में हेमंत तिवारी ने शानदार कार्यक्रम को सफलता के इस सोपान तक पहुंचाने के लिए सभी साथियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने इसे सूक्ष्म परंतु अति सफल आयोजन बताया। उन्होंने कहा कि आगे के कार्यक्रमों की रूपरेखा सुनिश्चित करने के पूर्व अन्य प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक उपसमिति का चयन इसी सप्ताह किया जाएगा। इस तरह की प्रक्रियाएं ही शिथिल व्यवस्था को द्रुत गति देंगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story