×

Prayagraj News: एयर फोर्स डे: संगम पर हुआ एशिया के सबसे बड़े एयर शो का आयोजन, लड़ाकू विमानों ने दिखाए करतब

Prayagraj News:एयर फोर्स डे के मौके पर प्रयागराज में 20 लाख से ज्यादा लोग ऐतिहासिक एयर शो के गवाह बने, 100 से अधिक हवाई जहाज और लड़ाकू विमान ने करतब दिखाए कुंभ जैसा दिखा नज़ारा।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 8 Oct 2023 5:38 PM GMT
Air Force Day: Asias biggest air show organized at Sangam, fighter planes showed stunts
X

एयर फोर्स डे: संगम पर हुआ एशिया के सबसे बड़े एयर शो का आयोजन, लड़ाकू विमानों ने दिखाए करतब: Photo-Newstrack

Prayagraj News: भारतीय वायुसेना ने 8 अक्टूबर को अपना 91वां स्थापना दिवस मनाया, ऐसे में संगम नगरी प्रयागराज के आसमान में अद्भुत नजारा दिखाई दिया। सबसे बड़े एयर शो में भारतीय वायुसेना के विमान सारंग, चिनूक, तेजस, ग्लोब मास्टर और सूर्य किरण ने आसमान में करतब दिखाए, तो वहां मौजूद लाखों लोग इस अनोखे नजारे के गवाह बने।


वायुसेना के 120 विमानों ने दिखाया अपना शौर्य

बता दें कि वायुसेना के 120 विमानों ने अपना शौर्य दिखाया। इसमें 29 लड़ाकू विमान शामिल थे। सारंग के 5 हेलिकॉप्टर ने हवा में आई और डायमंड की आकृति बनाई। सूर्य किरण में आसमान में पहले दिल का शेप बनाया। फिर उसको भेदते हुए निकल गया। वहीं, राफेल ने आसमान में सात गोते खाए। इसके बाद तेजस, सुखोई के साथ फॉर्मेशन में युद्ध जैसी स्थिति को क्रिएट किया।


मेक इन इंडिया की तर्ज पर बने स्वदेशी C-295 विमान ने पहली बार संगम पर उड़ान भरी। वहीं, मिग-21 BISON ने आखिरी फ्लाई पास्ट किया। दो विमानों ने आसमान में ही मिग-21 को आखिरी सलामी भी दी।


इस एयर शो में पहली बार महिला ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी ने भारतीय वायुसेना दिवस की परेड का जिम्मा संभाला। ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी कॉम्बैट यूनिट में कमांड अपॉइंटमेंट पाने वाली पहली महिला वायुसेना अधिकारी हैं। उनके पास 2800 घंटे से ज्यादा का फ्लाइंग एक्सपीरिएंस है।


कुंभ मेले के जैसा दिखा नज़ारा

एयरफोर्स का शौर्य देखने के लिए कुंभ मेले के जैसी लाखों लोगों की भीड़ उमड़ी। करीब 20 लाख लोग मौजूद रहे। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई थी।



Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story