×

Prayagraj Train Accident: अब यूपी में रेल हादसा, प्रयागराज स्टेशन पर सुहेलदेव एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे

Prayagraj Train Accident: डिब्बे में मौजूद यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे के वरीय अधिकारी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू का काम शुरू करवाया।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Nov 2023 2:17 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 2:33 AM GMT)
Prayagraj Train accident
X

Prayagraj Train accident (photo: social media )

Prayagraj Train Accident: उत्तर प्रदेश में रेल हादसा हुआ है। संगमनगरी प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर आनंद विहार और गाजीपुर के बीच चलने वाली सुहेलदेव एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। घटना मंगलवार रात करीब 9 बजे की है। इस घटना से स्टेशन पर हड़कंप मच गया। डिब्बे में मौजूद यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे के वरीय अधिकारी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू का काम शुरू करवाया।

देर रात तक चले बचाव अभियान में बेपटरी हुए ट्रेन के दोनों डिब्बों से सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि सुहेलदेव एक्सप्रेस के इंजन के पीछे के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। हालांकि, इस घटना में किसी यात्री को नुकसान नहीं पहुंचा है। कुछ को बस मामूली चोटें आई हैं।

रूट पर ट्रेनों का परिचानल सामान्य

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि देर रात ही ट्रेन को सही कराकर उसके गंतव्य स्थान के लिए रवाना कर दिया गया। रूट पर सभी ट्रेनों का परिचालन सामान्य है। उन्होंने बताया कि घटना उस समय हुई जब मंगलवार रात को प्लेटफॉर्म नंबर छह पर खड़ी सुहेलदेव एक्सप्रेस को जाने के लिए हरी झंडी मिली थी। ट्रेन जैसे ही खुली पहले इंजन के दो पहिए पटरी से उतरे फिर पीछ के दो डिब्बे भी डिरेल हो गए। गनीमत रही कि घटना में किसी को नुकसान नहीं पहुंचा। रेलवे द्वारा हादसे की जांच करने की बात कही गई है।


बता दें कि इससे पहले रविवार को आंध्र प्रदेश में बड़ा रेल हादसा हुआ था। जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। हादसा विजयनगरम जिले में अलमांडा – कंकटपल्ली के बीच हुआ। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 08532 विशाखापत्तनम – पलासा पैसेंजर ट्रेन आगे जा रही थी तभी पीछे से 08504 विशाखापत्तनम – रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने टक्कर मार दी। टक्कर में दोनों ट्रेनों के पांच डिब्बे पटरी से उतर गए। जिनमें से तीन कोच आगे की ट्रेन में थे और पीछे की ट्रेन में दो डिब्बे डिरेल हुए थे। हादसे की वजह को मानवीय भूल बताया गया।

ट्रेनों का आवागमन प्रभावित नहीं

इस विषय पर जानकारी देते हुए वरिष्ठ जन संपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि, जैसे ही सुहेलदेव एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से निकली वैसे ही ये दुर्घटना हो गई। जिसमें लोकोमोटर को कुछ नुकसान पहुंचा है। खबर मिलते ही दुर्घटना राहत टीम मौके पर पहुंची और लोकमोटर को बाकी सभी डिब्बों से अलग कर नए लोको मोटर से जोड़ कर आगे रवाना कर दिया है। इस घटना में कोई भी यात्री घायल नहीं हुआ है। दिल्ली-हावड़ा रूट के अप और डाउन लाइन पूरी तरह सुरक्षित हैं। ट्रेनों का आवागमन प्रभावित नहीं है।'

सौंदर्यीकरण का काम तेजी से चल रहा

गौरतलब हो कि, दिल्ली हावड़ा रूट रेलवे की सबसे व्यस्त रेल मार्ग में से एक है। इस मार्ग में 06 राजधानी समेत 100 से ज्यादा यात्री गाड़िया संचालित होती हैं। इन रेल गाड़ियों की स्पीड 30 से लेकर 130 तक उनके स्टॉपेज के आधार पर होती हैं। इन दिनों प्रयागराज जंक्शन और आस पास कुंभ मेला 2025 के लिए सौंदर्यीकरण का काम तेजी से चल रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story